Himachal Express: जयराम राज में जंग खा रही करोड़ों की कीमत वाली इलैक्ट्रिक बसेें

Wednesday, Feb 05, 2020 - 05:19 PM (IST)

शिमला:  पंजाब केसरी के इस न्यूज बुलेटिन में पढ़ें हिमाचल की राजनीति से लेकर अपराध जगत तक की बड़ी खबरें।

प्राइवेट नौकरी छोड़ अपनाई प्राकृतिक खेती
केंद्र सरकार जहां प्राकृतिक खेती खुशहाल किसान के माध्यम से किसानों को रासायनिक खेती को छोड़ प्राकृतिक खेती की ओर बढऩे का सन्देश दे रही तो वहीं हिमाचल प्रदेश में भी कई किसान ऐसे हंै जोकि प्राकृतिक खेती को अपनाकर अपनी आमदनी को बढ़ाने का काम कर रहे हैं। बिलासपुर के नियो गांव के रहने वाले अजय रतन ने देसी गाय के मलमूत्र व गोबर से जीवामृत व घना अमृत बनाकर इसका इस्तेमाल मशरूम की पैदावार के लिए कर रहे हैं।

शिमला व मनाली के 2 हाेटलाें में लगी आग
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के एक होटल में आग लग गई। वहीं कुल्लू जिला के मनाली में भी एक होटल में आग लग गई। दोनों ही घटनाओं में फायर ब्रिगेड ने मौके पर पहुंचकर करोड़ों रुपए की संपत्ति को राख में तबदील होने से बचा लिया है। पहले मामले में शिमला के टूटीकंडी स्थित ग्रैंड होटल के एक कमरे में रात डेढ़ बजे अचानक आग लग गई। जिस समय आग लगी उस समय होटल में पर्यटक ठहरे थे हुए थे। आग लगते ही होटल और परिसर में अफरा-तफरी मच गई।

ABVP ने किया मेयर का घेराव
प्रदेश एबीवीपी ने इन दिनों सरकार के खिलाफ मोर्च खोल दिया है। एबीवीपी प्रदेश सरकार की कार्यप्रणाली से खुश नहीं है। एबीवीपी सरकार को प्रदेश की मूलभूत समस्याओं को हल करने में नाकाम बता रही है। एबीवीपी ने शिमला नगर निगम में बीजेपी समर्थित मेयर सत्या ठाकुर कौंडल का घेराव कर नगर निगम पर शहर में सफाई व्यवस्था, आवरा पशुओं की समस्या और समरहिल चौक में स्वामी विवेकानंद की मूर्ति लगाने के विफल होने के आरोप लगा रही है।

मोदी 2 राज में निरंतर कंगाल हो रहा है देश
कांग्रेस विधायक राजेंद्र राणा ने कहा है कि किसी पार्टी को प्रचंड बहुमत मिलने के बाद आम जनता व मतदाताओं को अब निरंतर लचर होता सिस्टम डराने लगा है। सामाजिक सुरक्षा की जिस आस से सरकारों को चुना जाता है, वह आस अब निराश में बदलने लगी है। केन्द्र में बीजेपी के हाई पावर इंजन मोशा 2 के राज में 71 हजार 500 करोड़ रुपए के 6800 से अधिक धोखाधड़ी के मामले दर्ज हुए हैं।

मुनाफे में चल रहे सरकारी उपक्रमों को बेचना देश से गद्दारी
प्रदेश कांग्रेस सोशल मीडिया के चेयरमैन अभिषेक राणा ने कहा है कि मुनाफे में चल रहे सरकारी उपक्रमों की बोलियां लगाई जा रही है। देश व जनता के साथ इससे बड़ी गद्दारी क्या होगी। देशभक्ति की बातें करने वाले भाजपा नेता बताएं कि सरकारी संपत्ति को बेचना कहां तक तर्कसंगत है। इस ज्वलंत मुद्दे पर भाजपा नेता चादर ओढक़र क्यों सो रहे हैं। क्या इन लोगों को देश से प्रेम नहीं है।

प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के तहत देशभर में ऊना को दूसरा स्थान
प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना को लागू करने में जिला ऊना देश भर में दूसरे स्थान पर रहा है। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिए 3 फरवरी को दिल्ली में आयोजित सम्मान समारोह के दौरान केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने उपायुक्त ऊना संदीप कुमार व जिला कार्यक्रम अधिकारी आईसीडीएस सतनाम सिंह को पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया।

अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव के लिए 14 फरवरी को रवाना होंगे कमरूनाग
अंतरराष्ट्रीय शिवरात्रि महोत्सव-2020 का शुभारंभ करने के लिए जनपद के अधिष्ठाता बड़ा देव कमरूनाग आगामी 14 फरवरी को अपने निवास स्थल गोत-धंग्यारा से छोटी काशी मंडी केे लिए रवाना होंगे। देव कमरूनाग का 21 फरवरी को मंडी में राजदेवता माधो राय के साथ भव्य मिलन होगा। इसके बाद देवता टारना मंदिर में विराजमान रहेंगे।

मनाली में 2 वर्षों से जंग खा रही इलैक्ट्रिक बसेें
हिमाचल प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण सुविधा प्रदान करने के लिए खरीदी गई इलैक्ट्रिक बसें जंग खा रही हैं। स्टाफ के अभाव में ये सड़कों पर उतर नहीं पा रहीं। नैशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल के आदेश पर सरकार ने इलैक्ट्रिक बसें तो खरीद ली थीं लेकिन 2 वर्षों से ये बसें मनाली वोल्वो स्टैंड पर खड़ी हैं। पर्यटन स्थल रोहतांग दर्रे पर यात्री वाहनों की आवाजाही के कारण बिगड़ते पर्यावरण के मद्देनजर एन.जी.टी. ने जब यहां के लिए वाहनों की संख्या निर्धारित की तो विकल्प के तौर पर प्रदूषण रहित गाडिय़ों की परिकल्पना सामने आई।

सिरमौर के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी बनी वरदान
हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी जहां कुछ इलाकों में लोगों के लिए आफत बनी हुई है तो वहीं सिरमौर के ऊपरी इलाकों में हुई बर्फबारी किसानों के लिए वरदान साबित होने वाली है। जिला के हरिपुरधार में इस बर्फबारी के बाद किसानों-बागवानों को फसलें अच्छी होने की उम्मीद है।

kirti