Himachal Express: सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष का सदन से वॉकआउट, नाहन में युवक की मौत पर हंगामा

12/10/2019 4:43:29 PM

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष ने सदन से वॉकआउट किया है। तो अब एक क्लिक पर पढ़िए राज्य की बड़ी खबरें।

वॉकआउट पर जानिए क्या बोले CM जयराम
हिमाचल प्रदेश विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन भी विपक्ष के सदन से वॉकआउट पर मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि सदन के अंदर विपक्ष का इस तरह का हल्ला ठीक नहीं है। सरकार इन्वेस्टर मीट को लेकर चर्चा के लिए तैयार है व विपक्ष के हर सवाल का जवाब देती। इन्वेस्टर मीट पर 130 नियम के तहत चर्चा जारी है अभी भी विपक्ष चाहे तो इस चर्चा में भाग लिया जाएगा। विपक्ष ने महंगाई को लेकर नियम 67 में चर्चा की मांग कि लेकिन बात इन्वेस्टर मीट कि कर रहे है।

Tourism विभाग की बड़ी कार्रवाई
कुल्लू जिला में पर्यटन विभाग ने पैराग्लाइडर इक्विपमेंट निरीक्षण में पैराग्लाइडिंग ऑपरेटरों के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई है जिसमें पोरोसिटी मशीन में पैराग्लाइडर की क्षमता मापने के बाद आठ असुरक्षित पैराग्लाइडर को रद्द किया है। पर्यटन विभाग की टेक्निकल कमेटी ने पैराग्लाइडिंग साइट शोरूम नोएडा में निरीक्षण के दौरान करीब 67 पैराग्लाइडर को चेक किया जिसमें ऑपरेटर पुराने असुरक्षित पैराग्लाइडर को उपयोग कर रहे थे।

सभी स्कूलों में उपलब्ध हों सेनेटरी पैड
उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा ने सभी सरकारी और निजी शिक्षण संस्थानों को छात्राओं के लिए पर्याप्त मात्रा में सेनेटरी नेपकिन की व्यवस्था करने तथा उन्हें नेपकिन के प्रयोग एवं मासिक धर्म के प्रति जागरुक करने के निर्देश दिए हैं। मंगलवार को जिला परिषद के सम्मेलन कक्ष में महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला की अध्यक्षता करते हुए डा. ऋचा वर्मा ने ये निर्देश दिए।

ठंड के कारण जमी कमरूनाग झील
ठंड के कारण समुद्र तल से करीब 10 हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित धार्मिक आस्था का केंद्र देव कमरूनाग झील पूरी तरह जम गई है जिसके चलते अब अब श्रद्धालुओं के लिए बर्फवारी के चलते मार्च तक यात्रा पर यहां पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। झील से पानी प्रयोग करने के लिए मंदिर के कर्मचारियों और सेवकों को शीशा बन चुकी परत पत्थर से  तोड़कर पानी भरना पड़ रहा है।

युवक की मौत पर हंगामा
हिमाचल प्रदेश के नाहन में एक सड़क हादसा हो गया। जहां एक शिक्षक की मौत हौ गई। हादसा मंगवार सुबह सोलन मिनस सड़क पर चाढ़ना के समीप मुख्य सड़क मार्ग पर हुआ। जहां मोटरसाइकिल सवार एक शिक्षक की खाई में गिर जाने से मौत हो गई। जिसके बाद कई स्थानीय गुस्साए लोगों ने शिक्षक की मौत के बाद मुख्य सड़क मार्ग पर हंगामा किया।

माननीयों के खान-पान पर सब्सिडी खत्म
देश की संसद द्वारा सत्र के दौरान माननीयों के खान-पान पर सब्सिडी  खत्म करने के फैसले के बाद जयराम सरकार ने भी विधानसभा सत्र में सदस्यों के भोजन व खान-पान पर सब्सिडी  समाप्त करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर व नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री की सहमति के बाद लिया गया।

कार से 61 किलो 800 ग्राम अफीम के डोडे बरामद
जिला कुल्‍लू के पुलिस थाना बंजार के तहत मंगलवार को पुलिस ने नाकाबंदी के दौरान एक हयुंडई वरना कार से 61 किलो 800 ग्राम अफीम के डोडे बरामद किए हैं। कार में सवार दो आरोपित भागने में कामयाब हो गए। जानकारी के मुताबिक बंजार पुलिस नाकाबंदी के दौरान एक हुंडई वेरना कार नंबर एचआर 26 एयू 1919 तेज रफ्तार से दौड़ रही थी।

छात्रा ने शिक्षक पर जड़े छेड़छाड़ के आरोप
ऊना जिला में स्कूली छात्राओं से छेड़छाड़ से छेड़छाड़ की घटनाएं थमने का नाम नही ले रही। पिछले सप्ताह अंब उपमंडल की एक छात्रा के साथ शिक्षक द्वारा छेड़छाड़ करने का मामला अभी शांत भी नही हुआ था। अब और एक नया छेड़छाड़ का मामला सामने आया है।  हरोली विधानसभा क्षेत्र में एक सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली छात्रा ने अपने शिक्षक के खिलाफ छेड़खानी करने के आरोप लगाए हैं।

आग से दहक रहे कुल्लू के जंगल
कुल्लू घाटी में अब जंगल दहकने लगे हैं। आग से अब तक करोड़ों की वन संपदा राख हो रही है, जबकि करोड़ों की संपति राख होने की कगार पर है। आग में सैकड़ों जीव-जंतु भी भेंट चढ़ चुके हैं। बावजूद इसके न तो वन विभाग आग पर काबू पा सका है और न ही पुख्ता प्रबंध किए गए हैं। जंगलों की आग दिन-प्रतिदिन विकराल रूप धारण कर रही है।

कॉलेजों में नहीं होगी पीटीए के तहत शिक्षकों की भर्ती
हिमाचल प्रदेश के डिग्री कॉलेजों में अब पीटीए पर शिक्षकों की भर्ती नहीं की जाएगी। शिक्षा विभाग ने इस बारे में आदेश जारी कर दिए हैं। प्रदेशभर के कॉलेज प्रधानाचार्यों को आदेश दिए गए हैं कि अगर वे पीटीए पर शिक्षकों को रखते हैं तो ऐसे में वे उनके वेतन के लिए खुद जिम्मेदार होंगे।

कैदियों को नहीं पड़ेंगी अस्पताल ले जाने की आवश्यकता
राज्य की 5 जेलों में ब्लड एनलाइजर मशीनें स्थापित की गई हैं। ऐसा होने से अब सजायाफ्ता और विचाराधीन कैदियों को स्वास्थ्य संबंधी टैस्टों के लिए अस्पताल ले जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और जेलों में टैस्ट हो जाएंगे। यह सुविधा कंडा, नाहन, धर्मशाला, बिलासपुर और ऊना जेल में शुरू हुई है, जबकि अन्य 4 जेलों में जल्द ही उक्त मशीनें स्थापित कर दी जाएंगी।

HPU सहित देश के विश्वविद्यालयों के बीच फिर होगी रैंकिंग के लिए स्पर्धा
नैशनल इंस्टीच्यूशनल रैंकिंग फ्रैमवर्क (एन.आई.आर.एफ.-2020) के तहत हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय सहित देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों के बीच बेहतर रैंकिंग के लिए स्पर्धा होगी। इसके लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) ने एम.एच.आर.डी. के अंतर्गत एन.आई.आर.एफ. को रिपोर्ट भेज दी है।

12 व 13 को भारी बर्फबारी की चेतावनी
हिमाचल में मौसम एक बार फिर करवट लेने की तैयारी में है। मौसम विभाग ने प्रदेशके पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावना जाहिर की है, वहीं पर्यटन स्थलों मनाली व शिमला में सीजन का पहला हिमपात हो सकता है। मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने अलर्ट जारी करते हुए बताया कि पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राज्य के मध्य पर्वतीय व उच्च पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फ बारी हो सकती है।


kirti

Related News