उफनते नाले में फंसे मणिमहेश गए 22 लोग, रिश्वत कांड में फंसे DSP का वीडियो वायरल, Himachal Express

8/13/2019 5:56:41 PM

शिमला: लाहौल-स्पीति से मणिमहेश यात्रा पर निकला श्रद्धालुओं का 22 सदस्यी दल डुग्गी नाले में अचानक फंस गया। बता दें कि सोमवार दोपहर को ग्लेशियर पिघलने से डुग्गी नाले का जलस्तर बढ़ गया। हिमाचल में बच्चों की मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। दरअसल यह वीडियो मंडी शहर के एक नामी निजी स्कूल का बताया जा रहा है लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वीडियो किस स्कूल का है। कांगड़ा में रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए डीएसपी ज्वाली ज्ञान चंद ठाकुर का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे वो शिव मंदिर में नाच रहे हैं। बता दें कि यह वीडियो सोमवार का है जब विजिलेंस टीम उन्हें गिरफ्तार करने गई थी। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

जब उफनते नाले में फंसे मणिमहेश पर गए 22 श्रद्धालु
लाहौल-स्पीति से मणिमहेश यात्रा पर निकला श्रद्धालुओं का 22 सदस्यी दल डुग्गी नाले में अचानक फंस गया। बता दें कि सोमवार दोपहर को ग्लेशियर पिघलने से डुग्गी नाले का जलस्तर बढ़ गया। जिससे श्रद्धालुओं को संभलने का मौका तक नहीं मिला। गनीमत यह रही कि मणिमहेश एडवेंचर एजेंसी का एक दल डुगी नाले के दूसरे छोर पर दिल्ली से आए एक दल को क्षेत्र में एडवेंचर गतिविधियों बारे जानकारी दे रहा था। श्रद्धालुओं के चिल्लाने की आवाज सुन एडवेंचर ग्रुप के लोग मौके पर पहुंचे। उन्होंने उफनते नाले से 22 श्रद्धालुओं को सुरक्षित रेस्क्यू किया। नाला पार करने के बाद श्रद्धालुओं की सांस में सांस आई। जिसके बाद भी श्रद्धालु यात्रा के अपने अगले पड़ाव के लिए निकल गए।  

रिश्वत कांड में फंसे DSP का वीडियो वायरल
कांगड़ा में रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़े गए डीएसपी ज्वाली ज्ञान चंद ठाकुर का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। इस वीडियो में आप देख सकते हैं कि कैसे वो शिव मंदिर में नाच रहे हैं। बता दें कि यह वीडियो सोमवार का है जब विजिलेंस टीम उन्हें गिरफ्तार करने गई थी। वीडियो में साफ देखा जा सकता है कि किस कदर डीएसपी भजनों पर मग्न हो कर डांस कर रहे हैं। वीडियो वायरल होने के बाद लोग पुलिस को लेकर तरह-तरह की बातें कर रहे हैं। साथ ही डीएसपी के डांस पर भी मजाक उड़ा रहे हैं। 

मंडी के स्कूल में छात्र की फिल्मी स्टाइल में पिटाई
हिमाचल में बच्चों की मारपीट का एक वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है। दरअसल यह वीडियो मंडी शहर के एक नामी निजी स्कूल का बताया जा रहा है लेकिन अभी तक यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि वीडियो किस स्कूल का है। एसपी गुरदेव चंद शर्मा के पास पहुंचे इस वीडियो के बाद उन्होंने मामले की जांच के आदेश जारी कर दिए हैं। सबसे पहले यह पता करने को कहा गया है कि वीडियो किस स्कूल का है। उसके बाद बच्चों की पहचान करके आगामी कार्रवाई अम्ल में लाई जाएगी। 

IGMC के डॉक्टरों पर लगे लापरवाही के संगीन आरोप 
शिमला के सेवानिवृत्त सेना के जवान पूर्ण चंद ने प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी के कैंसर विभाग पर लापरवाही करने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि उनकी पत्नी को चंड़ीगढ़ पीजीआई में पेट स्कैन में कैंसर की पुष्टि की लेकिन शिमला के आईजीएमसी कैंसर अस्पताल के डॉक्टरों ने कहा कि उनको किसी तरह का कोई कैंसर नहीं है। लेकिन उनकी पत्नी की हालत दिन प्रतिदिन बिगड़ती गई। थक हार कर वह पत्नी को लेकर दिल्ली चले गए जहां उनको अंतिम चरण का कैंसर पाया गया। 

शिक्षा के क्षेत्र में खामियों को लेकर ABVP का सरकार के खिलाफ प्रदर्शन
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (एबीवीपी) ने हिमाचल प्रदेश के सभी जिला केंद्रो में वर्तमान समय में शिक्षा क्षेत्र में व्याप्त समस्याओं को लेकर धरना-प्रदर्शन किया। एबीवीपी शिमला जिला संयोजक विक्रांत चौहान ने जानकारी देते हुए कहा कि हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय युजी परीक्षाओं के परिणामों को समय से घोषित करने में असफल नजर आ रहा है। वही कालेजों में अभी भी कई जगह न शिक्षको और गैर शिक्षकों की पूर्ती की गई है। 

पेखुवाला मारपीट केस को लेकर BJP का तंज
ऊना क्षेत्र के निकटवर्ती पेखूबेला गांव में सोमवार देर रात शराब माफिया पर कार्रवाई के दौरान पुलिस टीम पर ही हमले का मामला सामने आने से प्रदेश में सियासत भी गरमा गई है। घटना में हमलावर कांग्रेस विधायक सतपाल रायजादा के पीएसओ और चालक बताये जा रहे हैं। घटना के बाद बीजेपी ने कांग्रेस पर निशाना साधा है। भाजपा अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आरोप लगाते हुए कहा कि ऊना में लम्बे समय से कांग्रेस के लोग शराब, खनन माफिया और नशे के कारोबार में संलिप्त है। विधायक के संरक्षण में कारोबार चल रहा है। 

हिमाचल में धारा 118 को लेकर सियासी घमासान शुरू
पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर बादल के हिमाचल प्रदेश से धारा 118 को हटाए जाने के बयान पर हिमाचल में सियासी घमासान शुरू हो गया है। प्रदेश की मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के बाद सीपीआईएम ने भी इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। ठियोग से सीपीआईएम के विधायक राकेश सिंघा ने इस मुद्दे को लेकर ठियोग में रैली निकाली और केंद्र और प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। सीपीआईएम के समर्थकों ने रैस्ट हाऊस से लेकर ठियोग के मुख्य बाजार से होते हुए पूरे बाजार में हल्ला बोला और इस दौरान कश्मीर से हटाई गई धारा 370 पर केंद्र सरकार के खिलाफ भी नारेबाजी की। 

हिमाचल के रामपुर में बड़ा भूस्खलन, 2 लोगों की मौत
शिमला जिला के रामपुर में बड़ा भूस्खलन होने से 2 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई जबकि 3 घायल बताए जा रहे हैं। बताया जा रहा है कि मशनु के पास बाजवा जंगल में गुज्जरों के घरों पर भूस्खलन होने से पेड़ गिरने से यह हादसा हुआ। झाकड़ी से पुलिस व दमकल की गाड़ियां घटनास्थल पर भेजी गई हैं। आईटीबीपी सराहना से टीम भेजने का आग्रह किया गया है। वाहन मार्ग से घटनास्थल करीब 5 किलोमीटर दूर होने के कारण अभी तक रेस्क्यू टीम मौके पर नहीं पहुंच पाई है। बताया जा रहा है कि इस घटना में गुज्जर समुदाय की मां-बेटी की मौत हुई है। हादसे में घायल हुए दो बच्चों को चोटें आई हैं। 

IGMC ने रचा इतिहास, हिमाचल में हुआ पहला सफल किडनी ट्रांसप्लांट
हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल आईजीएमसी ने एक और इतिहास रचा है या यूं कहें कि पहली बार किसी अस्पताल में किडनी ट्रांसप्लांट का सफल ऑपरेशन हुआ। किडनी ट्रांसप्लांट के लिए एम्स के चार विशेषज्ञ डॉक्टर आईजीएमसी पहुंचे थे। इन चारों विशेषज्ञ डॉक्टरों ने आईजीएमसी में किडनी ट्रांसप्लाट के लिए भर्ती किए गए दो मरीजों का किडनी ट्रांसप्लांट किया। एक मरीज मंडी कबकी दूसरा मरीज शिमला से था। 

कांस्टेबल भर्ती मामला: फिर होगी लिखित परीक्षा
हिमाचल कांस्टेबल भर्ती में दूसरों की जगह लिखित परीक्षा देने का फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पुलिस विभाग को निर्देश दिए हैं कि वे प्रतियोगी परीक्षा के लिए अपनाई जाने वाली बेहतर प्रणाली का प्रयोग करे और इसी आधार पर पुलिस भर्ती के लिए दोबारा लिखित परीक्षा का आयोजन करे। इसके साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया है कि उम्मीदवारों को कोई अतिरिक्त फीस नहीं देनी होगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मामले में जिन-जिन की भी संलिप्तता पाई जाएगी, उनके खिलाफ नियामानुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। 

दर्दनाक हादसा: गहरी खाई में गिरा पेट्रोल से भरा टैंकर
बिलासपुर में मंगलवार सुबह गहरी खाई में एक पेट्रोल से भरा टैंकर गिर गया। जिससे हादसे में पंजाब के चालक (टैंकर) की नौके पर ही मौत हो गई। मृतक की पहचान राम सिंह पुत्र मनीराम निवासी अलीपुर पंजाब के रूप में हुई है। बता दें कि हादसे के समय टैंकर स्वारघाट से बिलासपुर की तरफ जा रहा था अचानक छड़ोल के पास सड़क से पलट कर गहरी खाई में गिर गया। सूचना मिलते बिलासपुर पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा। 

चंबा में अनियंत्रित होकर चमेरा डैम में गिरी बोलेरो
हिमाचल में सड़क हादसे कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं। चंबा जिला के लचोड़ी में एक बोलेरो जीप के साथ हादसा हो गया। मंगलवार सुबह एक बोलेरो चमेरा डैम के किनारे से नीचे जा गिरी। जिससे हादसे में 3 लोग घायल हो गए। जिन्हें चंबा अस्पताल लाया गया। जानकारी के अनुसार सुबह करीब साढ़े 6 बजे हुए जीप लचोड़ी में अनियंत्रित होकर डैम में जा गिरी। इसके बाद स्थानीय लोगों की मदद से जीप में सवार तीनों लोगों को बाहर निकाल कर सड़क तक पहुंचाया। सूचना मिलते ही पुलिस चौकी सुरगानी की टीम भी मौके पर पहुंच गई। पुलिस ने अभी मामला दर्ज नहीं किया है। घायलों के बयान के बाद ही मामला दर्ज किया जाएगा। 

नशे का इंजेक्शन लेते रंगे हाथ पकड़े जम्मू-कश्मीर के 4 युवक
हिमाचल का कांगड़ा जिला नशे का गढ़ बनता जा रहा है। जहां नशा तस्कर बेखोफ होकर नशे का कारोबार कर चांदी कूट रहे हैं। अन्य राज्यों के लोग नशा लेने पहुंच रहे हैं। जिससे किसी न किसी की मौत हो रही है, लेकिन मौत के सौदागरों को कोई फर्क नहीं पड़ता। ऐसा ही एक मामला थाना इंदौरा के अंतर्गत गांव दर्याड़ी में सामने आया है। जहां सोमवार देर शाम जम्मू-कश्मीर से आए युवकों को लोगों ने एक बगीचे के नीचे चिट्टे का इंजेक्शन लगाते रंगे हाथ पकड़ा। हालांकि, पुलिस आए दिन नशा तस्करों को गिरफ्तार कर रही है।  

Independence Day पर 'वंदे मातरम्' गीत में सुनने को मिलेगी हिमाचल के नितिन की आवाज
इंडियन आइडल फेम नितिन कुमार की आवाज को आप आजादी के जश्न के मौके पर एक बेहतरीन गाने के रूप में सुन पाएंगे। जी म्यूजिक कंपनी द्वारा स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तैयार किए गए वंदेमातरम् गाने में नितिन कुमार की आवाज को भी शामिल किया गया है। इस गाने को सोमवार को ही लांच किया गया है और लांच करने के कुछ देर में ही इसे 30 हजार से अधिक लोगों ने देख भी लिया। इस गाने को देश की रक्षा के लिए शहीद हुए जवानों की याद में समर्पित किया गया है और इसमें कई रियलिटी शो में अपनी आवाज का जादू बिखेर रहे युवा गायकों को शामिल किया गया है। इसमें हिमाचल प्रदेश के ऊना जिला के नितिन कुमार भी शामिल हैं। 

दिल्ली में रविदास मंदिर तोड़ने पर हिमाचल में रोष प्रदर्शन
दिल्ली में प्राचीन श्री गुरू रविदास मंदिर को तोडऩे को लेकर हिमाचल प्रदेश श्री गुरू रविदास महासभा ने मोर्चा खोल दिया है। मंगलवार को श्री रविदास महासभा जिला इकाई, हिमाचल प्रदेश श्री गुरु रविदास साधु समाज सभा, बसपा और शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने संयुक्त रूप से रोष प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों ने एमसी पार्क ऊना व बस स्टैंड के समीप जाम भी लगाया। मुख्य बएस अड्डा चौंक पर करीब आधे घंटे तक जाम लगाते हुए दिल्ली की मौजूदा व केंद्र सरकार से पुन: मंदिर बनाने की मांग उठाई।  

पुलिस कर्मियों पर हमले के विरोध में सड़कों पर उतरी BJP
ऊना के पेखूवेला में अवैध शराब को लेकर कांग्रेस विधायक के पीएसओ व ड्राइवर द्वारा पुलिस कर्मियों से मारपीट के बाद जिला भाजपा उग्र हो गई है। मंगलवार को भाजपा कार्यकर्ताओं ने प्रदेश प्रवक्ता प्रो. राम कुमार की अध्यक्षता में सड़कों पर उतरकर विधायक सतपाल रायजादा के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। विश्राम गृह ऊना से लेकर मिनी सचिवालय तक रोष रैली निकालते हुए भाजपा कार्यकर्ताओं ने कांग्रेस विधायक पर शराब माफिया को संरक्षण देने का आरोप लगाया। भाजपा प्रदेश प्रवक्ता प्रो. राम कुमार ने डीसी ऊना संदीप कुमार के माध्यम से विधानसभा अध्यक्ष राजीव बिंदल को ज्ञापन भेज ऊना सदर के विधायक सतपाल सिंह रायजादा की सदस्यता रद्द करने की मांग उठाई।

शराब तस्करों ने ऊना पुलिस को पीटा
ऊना संतोषगढ़ मार्ग पर शराब पकड़ने गई पुलिस की एसआईयू टीम पर शराब तस्करों ने हमला कर दिया। मामला पेखुवेला के समीप सोमवार देर रात का है। जहां शराब से भरी गाडी पकड़ने के बाद पुलिस टीम के दो सदस्यों के साथ तस्करों ने मारपीट की। देखते ही देखते यह विवाद इतना बढ़ गया कि पुलिस बल को मौके पर पहुंचना पड़ा। पुलिस की माने तो एसआईयू की टीम ने एक गाड़ी को रोककर उसमें से शराब बरामद की और आरोपी ने तुरंत किसी को इस बारे बता दिया। जिसके बाद ऊना सदर के विधायक और एक अन्य आल्टो कार में सवार कुछ लोग आए और दो पुलिस कर्मियों पर हमला कर दिया।


Ekta