हिमाचल दिवस : मंडी के पद्धर में सीएम जयराम, शिमला में मंत्री सुरेश भारद्वाज ने फहराया तिरंगा

4/15/2021 5:38:38 PM

शिमला (ब्यूराे): वीरवार काे प्रदेश के सभी जिलाें में हिमाचल दिवस हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया। इसी कड़ी में मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत पद्धर में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। उन्होंने पुलिस और गृह रक्षा के जवानों की टुकड़ियों द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट की सलामी ली और तिरंगे का अनावरण किया। परेड का नेतृत्व डीएसपी प्रणव चौहान ने किया। इस माैके पर मुख्यमंत्री ने प्रदेश के सभी पुलिस थानों में स्थापित महिला हैल्प डैस्क के लिए 136 टू-व्हीलर्ज को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर प्रदेश के लोगों को सम्बोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने स्वतंत्रता सैनानियों और महान धरती पुत्रों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश को एक अलग पहचान दिलाने के लिए कड़ी मेहनत की।
PunjabKesari, CM Jairam Thakur Image

प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डाॅ. यशवंत सिंह परमार को किया याद

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री डाॅ. यशवंत सिंह परमार को भी स्मरण किया, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश को विशेष दर्जा दिलाने के लिए आंदोलन को बड़ी दिशा दिखाई। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने अस्तित्व में आने के उपरान्त शून्य से अपनी विकास यात्रा आरम्भ की। उस समय प्रदेश की शिक्षा दर केवल 4.8 प्रतिशत थी। यहां केवल 88 स्वास्थ्य संस्थान, 288 किलोमीटर सड़कें और केवल कुछ गांवों में पेयजल सुविधा उपलब्ध थी। उस समय विद्युत सुविधा भी केवल 6 गांवों तक ही सीमित थी और प्रति व्यक्ति आय मात्र 240 रुपए थी। आज हिमाचल प्रदेश को देश के सबसे समृद्ध और प्रगतिशील राज्यों में आंका जाता है। आज यहां 38,470 किलोमीटर सड़कों का जाल बिछने से राज्य के 14,010 गांवों और 99 प्रतिशत पंचायतों में सड़क सुविधा उपलब्ध करवा दी गई है जबकि शेष पंचायतों को जल्द ही सड़क सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने छोटा राज्य होने के बावजूद देश के बड़े राज्यों का मार्गदर्शन किया है, जिसका श्रेय प्रदेश के प्रत्येक व्यक्ति को जाता है। इस माैके पर मुख्यमंत्री ने कोविड महामारी के दृष्टिगत पर्यटन एवं परिवहन क्षेत्रों को कई रियायतों की भी घोषणा की।
PunjabKesari, Green Flag Image

शिमला में मंत्री सुरेश भारद्वाज ने ली मार्चपास्ट की सलामी

शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, विधि ,संसदीय कार्य एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला के रिज मैदान पर जिला स्तरीय हिमाचल दिवस कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर उन्होंने ध्वजारोहण किया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली।  उन्होंने हिमाचल दिवस पर समस्त प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई व शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देवभूमि हिमाचल प्रदेश उन्नति के मार्ग पर एक नई गति के साथ आगे बढ़ रहा है।
PunjabKesari, Minister Suresh Bhardawaj Image

कुल्लू के ढालपुर में मंत्री गोविंद ठाकुर ने फहराया तिरंगा 

हिमाचल दिवस का जिला स्तरीय समारोह कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने तिरंगा फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश को प्रकृति ने नैसर्गिक सौंदर्य से नवाजा है और विकास की दृष्टि से भी यह प्रदेश आज देशभर में अग्रणी स्थान पर है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के प्रथम मुख्यमंत्री एवं हिमाचल निर्माता  डाॅ. वाईएस परमार ने प्रदेश को एक अलग पहचान दिलाई और विकास के लिए एक सशक्त आधार प्रदान किया।
PunjabKesari, Minister Govind Thakur Image

बिलासपुर में मंत्री राजेंद्र गर्ग ने लिया भाग

बिलासपुर में हिमाचल दिवस पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें  खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री राजेंद्र गर्ग ने मुख्यतिथि के रूप में शिरकत की। उन्होंने इससे पहले चंगर सैक्टर स्थित शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्हाेंने ध्वजारोहण किया व मार्च पास्ट की सलामी ली तथा परेड का निरीक्षण किया। इस परेड में पुलिस जवान, महिला पुलिस जवान व होम गार्ड के जवानों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम में विधायक सुभाष ठाकुर, विधायक जेआर कटवाल, जिला भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, उपायुक्त रोहित जम्वाल, एसपी दिवाकर शर्मा सहित अन्य गण्यमान्य व्यक्ति मौजूद रहे।
PunjabKesari, Minister Rajender Garg Image

सोलन में मंत्री बिक्रम ठाकुर, सिरमौर में मंत्री सुखराम चौधरी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया

सोलन में हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य पर ठोडाे मैदान में कार्यक्रम आयोजित हुआ, उद्याेग मंत्री बिक्रम ठाकुर ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। वहीं सिरमौर जिला के नाहन के चौगान मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह में बतौर मुख्यातिथि ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश के अस्तित्व में आने के उपरांत प्रदेश में अभूतपूर्व विकास हुआ है। इससे पहले सुखराम चौधरी ने परमार चौक पर स्थित डॉ. वाईएस परमार की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की और शहीद स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित करके शहीदों को श्रद्धांजलि दी तथा ऐतिहासिक चौगान मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्चपास्ट की सलामी ली। इस मौके पर नाहन के विधायक डाॅ. राजीव बिंदल, उपाध्यक्ष राज्य नागरिक आपूर्ति निगम बलदेव तोमर, पूर्व विधायक रूप सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष सीमा कन्याल, नगर परिषद नाहन की अध्यक्ष श्यामा पुंडीर, डीसी सिरमौर डाॅ. आरके परूथी, पुलिस अधीक्षक केसी शर्मा, अतिरिक्त उपायुक्त प्रियंका वर्मा और सहायक आयुक्त विवेक शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं गण्यमान्य लोग उपस्थित थे।
PunjabKesari, Minister Bikram Thakur Image

चम्बा में मंत्री राकेश पठानिया रहे माैजूद

चम्बा जिला में  हिमाचल दिवस का जिला स्तरीय समारोह ऐतिहासिक चौगान में धूमधाम से मनाया गया। समारोह में वन मंत्री राकेश पठानिया ने बतौर मुख्यातिथि उपस्थिति दर्ज करवाई। उन्होंने राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ पुलिस, होमगार्ड, एनसीसी और एनएसएस स्वयंसेवियों के मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर सदर विधायक पवन नैय्यर, भरमौर के विधायक जियालाल कपूर, एससी/ एसटी निगम के उपाध्यक्ष जय सिंह, मार्कीट कमेटी के चेयरमैन डीएस ठाकुर व उपायुक्त डीसी राणा सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे। वहीं डल्हौजी में हिमाचल दिवस कार्यक्रम का आयोजन बचत भवन में किया गया। इस अवसर पर एसडीएम डल्हौजी जगन ठाकुर ने कार्यक्रम की अध्यक्षता कर राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा परेड की सलामी ली।
PunjabKesari, Minister Rakesh Pathania Image

ऊना में मंत्री सरवीण चौधरी ने किया ध्वजारोहण

हिमाचल दिवस के अवसर पर ऊना में जिला स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसमें समाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री सरवीण चौधरी ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत कर ध्वजारोहण किया तथा मार्चपास्ट की सलामी ली। इससे पहले सरवीण चौधरी ने शहीद स्मारक पर जाकर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए। इस अवसर पर मुख्यातिथि ने प्रदेशवासियों को हिमाचल दिवस की बधाई दी तथा हिमाचल प्रदेश के बनने से लेकर अब तक हुए विकास पर प्रकाश डाला।
PunjabKesari, Minister Sarveen Chaudhary Image

ज्वालामुखी में तहसीलदार ने फहराया झंडा

कांगड़ा जिला के ज्वालामुखी में राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बाल में हिमाचल दिवस पर कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता तहसीलदार जगदीश शर्मा ने की और सभी को हिमाचल दिवस की बधाई एवं शुभकामनाएं दीं। इसके बाद तहसीलदार ने शहीदों को पुष्प माला अर्पण की और ध्वजारोहण किया। इस मौके पर डीएसपी तिलकराज, थाना प्रभारी मनोहर चौधरी, प्रधान नगर परिषद धर्मन्द्र शर्मा सहित कई गण्यमान्य लाेग मौजूद रहे।


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static