हिमाचल: मुख्यमंत्री सुक्खू ने विद्यार्थियों की शून्य संख्या वाले स्कूलों पर जताई चिंता, 99 स्कूल होंगे बंद, 460 मर्ज

punjabkesari.in Wednesday, Jul 24, 2024 - 09:27 AM (IST)

हिमाचल: हिमाचल प्रदेश में स्कूलों को लेकर एक खबर सामने आई है कि विद्यार्थियों की शून्य संख्या वाले 99 स्कूल बंद किए जाएगे। इससे अलावा पांच और पांच से कम दाखिलों वाले 460 स्कूल मर्ज किए जाएंगे। बता दे कि मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में हुई शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक में सरकारी स्कूलों में घट रही विद्यार्थियों की संख्या पर चिंता जताई गई और स्कूल मर्ज करने की संभावनाएं तलाशने का निर्णय लिया गया। जानकारी के अनुसार, प्राइमरी स्कूल दो किलोमीटर और मिडल स्कूल तीन किलोमीटर के दायरे में मर्ज किए जाएंगे।

मुख्यमंत्री सुक्खू ने बताया कि अब प्रदेश में 89 प्राथमिक विद्यालयों और 10 माध्यमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों की संख्या शून्य है। 701 प्राथमिक विद्यालयों में छात्रों की संख्या मात्र पांच है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कम संख्या वाले विद्यालयों को विलय करने पर पर्याप्त स्टाफ उपलब्ध होगा और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा भी दी जा सकेगी। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी सरकारी स्कूलों में पहली कक्षा से अंग्रेजी माध्यम भी लागू किया है।

विद्यार्थियों को हर सप्ताह बुधवार को मिलेगा अंडा और केला

नर्सरी से आठवीं कक्षा तक पढ़ने वाले 5.34 लाख विद्यार्थियों को मिड-डे-मील में हर सप्ताह बुधवार को अंडा और केला भी दिया जाएगा। छात्र अपनी इच्छा के अनुसार, अंडा और केला में से एक खाने को ले सकते है। राज्य सरकार ने मुख्यमंत्री बाल पौष्टिक आहार योजना के तहत यह प्रावधान किया है। अंडा और केला देने के लिए बजट का प्रावधान राज्य सरकार करेगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Rana

Related News