E-portal से जुड़ी हिमाचल की ‘यह’ सब्जी मंडी, पंचायती राज मंत्री ने किया शुभारंभ

punjabkesari.in Sunday, Mar 26, 2017 - 12:14 AM (IST)

मंडी: पंचायती राज एवं पशुपालन मंत्री अनिल शर्मा ने शनिवार को कृषि उपज विपणन समिति मंडी को राष्ट्रीय कृषि बाजार से जोडऩे के लिए ई-पोर्टल (नैम) का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016 में राष्ट्रीय कृ षि बाजार पोर्टल के साथ प्रथम चरण में हिमाचल की 2 मंडियां जोड़ी गई हैं और इस वित्त वर्ष के अंत तक सभी चिह्नित 19 मंडियां इसके साथ जुड़ जाएंगी। इस पोर्टल पर उत्पादक अपनी उपज की ऑनलाइन बोली लगाकर आढ़ती और व्यापारी से सीधा संवाद स्थापित कर सकता है और बिना किसी बिचौलिए के अपना उत्पाद बेच सकता है।

एस.एम.एस. के माध्यम से भी मिलेगी सूचना  
इसके अतिरिक्त देश भर की मंडियों के भाव भी उन्हें ऑनलाइन उपलब्ध होंगे। इस व्यवस्था में उत्पाद की गुणवत्ता की जांच भी की जाती है जिससे अच्छे माल के बेहतर दाम उन्हें प्राप्त होते हैं। उत्पादकों को अपनी उपज का मूल्य निर्धारण करने में इससे लाभ होगा, वहीं इसकी अदायगी ऑनलाइन माध्यम से सीधे उनके खाते में जमा हो सकेगी, साथ ही उन्हें सौदे के बारे में एस.एम.एस. के माध्यम से भी सूचना उपलब्ध हो सकेगी। 

किसानों व बागवानों को मिलेगा लाभ
मंडी जिला में टकोली सब्जी मंडी के बाद अब मंडी के कांगणी स्थित इस विपणन केंद्र के ई-पोर्टल से जुड़ जाने पर मंडी व बल्ह तथा आसपास के किसानों व बागवानों को लाभ प्राप्त होगा। उत्पादकों व आढ़तियों को इस ई-पोर्टल के उपयोग के बारे में प्रशिक्षण की भी सुविधा प्रदान की गई है। मंडी स्तर पर बोली कक्ष भी स्थापित किए गए हैं। इस दौरान कृषि उपज विपणन समिति मंडी के अध्यक्ष हरेंद्र सेन व सचिव भूपेंद्र कुमार ने ई-पोर्टल के बारे में जानकारी प्रदान की। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News