निरमंड में पहाड़ी खिसकी, लोट गांव के 50 घर करवाए खाली

punjabkesari.in Tuesday, Aug 09, 2022 - 10:11 PM (IST)

कुल्लू/आनी (ब्यूरो): निरमंड में पहाड़ी दरकने के कारण गवाल के लोट गांव को प्रशासन ने खाली करवा दिया है। इस गांव में लगभग 50 घरों को खाली करवाकर इनमें रह रहे लोगों को उनके रिश्तेदारों और साथ लगते गांव में रहने वाले लोगों के घर शिफ्ट कर दिया गया है। गांव के ठीक ऊपर पहाड़ी में करीब 2 मीटर चौड़ी और 100 मीटर लंबी दरार आ गई है जिससे पहाड़ी का दरार से आगे का हिस्सा खिसकने लगा है। आगे का यह हिस्सा करीब डेढ़ मीटर तक धंस भी गया है और मलबा गिरने का क्रम भी जारी है। पहले ग्रामीणों ने इस दरार को देखा। गांव की महिलाएं व अन्य लोगों की नजर दरार पर तब पड़ी जब वे ईंधन के लिए लकड़ियां लाने व पशुचारा लाने के लिए पहाड़ी पर गए थे, उसके बाद पंचायत और फिर प्रशासन को इसकी सूचना दी गई। सूचना पर एसडीएम मनमोहन व तहसीलदार ने भी इलाके का दौरा किया और गांव को खाली करवाकर लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया। डीसी आशुतोष गर्ग भी पूरे प्रकरण को लेकर अपडेट ले रहे हैं और आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करते हुए उन्होंने कहा कि गांव में खतरे को लेकर वहां पर आवाजाही को रोका जाए। प्रशासन ने भी ग्रामीणों से अपील की है कि गांव में न जाएं जब तक खतरा टल नहीं जाता है। 

सरकार गृह निर्माण के लिए अन्य जगह दे जमीन 
इलाकावासियों मोहन लाल, शेर सिंह, चमन लाल, केहर, दिनेश कुमार और दीपू ने कहा कि समय रहते लोगों ने इस दरार को देख लिया और इसको लेकर आगे सूचित किया। यदि बरसात के इस मौसम में इस दरार पर किसी की नजर न पड़ती तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता था और पूरा गांव भी दफन हो सकता था। उन्होंने कहा कि गांव में अब खतरा है और ऐसे में सरकार व प्रशासन को इस गांव के लोगों को यहां से स्थानांतरित कर अन्य स्थान पर गृह निर्माण के लिए जगह देनी चाहिए, ताकि लोग किसी अन्य जगह पर गांव बसा सकें। डीसी आशुतोष गर्ग ने कहा कि गांव में खतरे को देखते हुए आवश्यक कदम उठाए गए हैं और लोगों को शिफ्ट किया गया है। 

क्या कहती हैं पंचायत प्रधान
लोट पंचायत प्रधान कला देवी ने बताया कि लोट गांव की जनसंख्या लगभग 300 है, गांव को खाली करवाया है। प्रशासन, राजस्व विभाग, वन विभाग की टीमों ने भी इलाके का दौरा किया है। पंचायत भी हर तरह की स्थिति पर नजर रखे हुए है। पहाड़ी में काफी लंबी चौड़ी दरार आई है और पहाड़ी का हिस्सा भी धंस गया है। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News