यहां पुलिस की जगह देवताओं ने रखा है अपना ट्रैफिक सिस्टम, जानिए क्या है रहस्य (Video)

punjabkesari.in Thursday, Oct 10, 2019 - 02:50 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): आज तक हमने पुलिस को भीड़ नियंत्रण करते हुए देखा है लेकिन कुल्लू दशहरा में एक ऐसा भी देवता भाग लेता है, जिनका नाम तो वैसे धूम्बल नाग है, पर उन्हें ट्रैफिक इंचार्ज के नाम से भी जाना जाता है।
PunjabKesari

पूरे दशहरे में जहां लोगों की भीड़ को नियंत्रण करने के लिए सैकड़ों के हिसाब से पुलिस के जवानों को बुलाया जाता है। वहीं रथ यात्रा के आरंभ से ही यह देवता धूम्बल नाग अकेले ही पूरी भीड़ को नियंत्रित करता है।
PunjabKesari

दशहरा मैदान में उमड़ रही भीड़ को भी भगवान रघुनाथ के रथ से दूर रखने की कोशिश करता है। यह परंपरा आज भी देखने को मिलती है। देवता के कारदार और पुजारी ने बताया कि जब दशहरे के दौरान काफी भीड़ होती है और जब पुलिस के जवान भी लोगों की भीड़ को हटाने में असमर्थ रहते हैं तो यह देवता अपनी पूरी शक्ति के साथ भीड़ को हटाकर भगवान रघुनाथ व स्वयं के लिए रास्ता बनाता है। 
PunjabKesari

देवता के गुर गुप्त राम ने बताया कि जब कोई व्यक्ति मंदिर के आसपास गंदगी फैलाता है तो यह देव रथ अपने आप ही अपने स्थान से चलने लगता है। इस कारण इस देव रथ को बांध कर भी रखा जाता था। अब जब से देवता के लिए नए आसन की व्यवस्था की गई है, तबसे उन्होंने देवता के रथ को बांधना छोड़ दिया है। हालांकि अभी भी कई बार देवता का रथ अपने स्थान से स्वयं चलने लगता है।
PunjabKesari

देवता के गुर गुप्त राम ने बताया कि काफी समय से वह भी यह देखते आए हैं कि जहां पर काफी भीड़ होती है वहां पर जाकर यह देवता उस भीड़ को हटाते हैं। उन्होंने बताया कि देवता के रथ में इतनी शक्ति है कि अगर देवता की इच्छा के बगैर कोई धार्मिक कार्य किया जाता है तो देवता का रथ स्वयं जमीन पर चलने लगता है।  
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News