तांगलिंग में पहाड़ी से गिरे भारी पत्थर, सेब के पेड़ टूटे

punjabkesari.in Thursday, Jan 07, 2021 - 04:14 PM (IST)

रिकांगपिओ (रिपन) : जिला किन्नौर के  तांगलिंग गांव में बुधवार रात को अचानक पहाड़ी से भारी भरकम पत्थरों के गिरने से ग्रामीणों के सेब के पेड़ पौधे टूट कर नष्ट हो गए हैं, जिससे ग्रामीणों का आर्थिक नुकसान हुआ है। यही नहीं पहाड़ी से अचानक गिर रहे भारी भरकम पत्थरों के कारण कुछ ग्रामीणों के रिहायशी मकानों को भी खतरा बना हुआ है तथा ग्रामीण डर के साए में जी रहे हैं। 

तांगलिंग के ग्रामीणों राज कृष्ण, नरसिंह, प्रेमप्रकाश, नरेंद्र, दौलत, जय चंद व जयसिंह आदि ने बताया कि उनके गांव के पास शोंगठोंग कड़छम की पटेल कंपनी द्वारा परियोजना निर्माण के लिए हैवी ब्लास्टिंग की जा रही है, जिससे पहाड़ों में दरारे आ जाती हैं जिसके कारण पहाड़ी से पत्थर गिरते रहते हैं। उन्होंने बताया कि बुधवार शाम को भी पहाड़ी से अचानक भारी भरकम पत्थर गिरे जिससे  बागबानों के लगभग 1 दर्जन सेब के पेड़ व पौधों को अपनी चपेट में ले लिया। जिससे कारण बागबानों को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा है। उन्होंने यह भी बताया कि यही नहीं एचपीपीसीएल के अधीन पटेल कम्पनी द्वारा तांगलिंग से रल्ली निर्माणाधीन टनल कार्य के चलते हेवी ब्लास्टिंग की जा रही है, जिसके कारण अक्सर मकान हिलने लगे है और पहाड़ी भी कमजोर हो रही है। पहाड़ी से भारी भरकम पत्थर गिर रहे हैं तथा इन पत्थरों के गिरने से तांगलिंग के 6-7 मकानों को भी खतरा बना हुआ है। 

वही बुधवार शाम को भी पहाड़ी से भारी पत्थर गिरे जो कि मकान के थोड़ी ही दूरी पर रूक गए नहीं तो जान व माल को भारी नुकसान हो सकता था। जिससे ग्रामीण डर के साए में जी रहे हैं। तंगलिंग के ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग करते हुए कहा है कि पटेल कंपनी द्वारा की जा रही हैबी बलास्टिंग को  कंट्रोल बलास्टिंग करने के आदेेश दिए जाएं। ग्रामीणों ने यह भी मांग की है कि बागबानों को हुए नुकसान का उचित मुआवजा देने के साथ साथ उन्हें सुरक्षित स्थान पर स्थान्तरित करने के लिए शीघ्र कदम उठाया जाए। वहीं इस बारे में कल्पा तहसीलदार विवेक नेगी ने बताया कि राजस्व विभाग द्वारा नुकसान का आंकलन किया जा रहा है आंकलन के बाद उचित मुआवजा दिया जाएगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News