डैंटल कॉलेज के लिए इतने करोड़ से खरीदे जाएंगे मशीनरी और उपकरण

Thursday, Jul 04, 2019 - 08:23 PM (IST)

शिमला (योगराज): हिमाचल प्रदेश दंत चिकित्सा महाविद्यालय एवं अस्पताल शिमला की रोगी कल्याण समिति की गवर्निंग बॉडी की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता शिक्षा, विधि एवं संसदीय कार्य मंत्री सुरेश भारद्वाज तथा स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने की। सुरेश भारद्वाज ने बैठक के दौरान बताया कि वर्ष 2007 के बाद यह पहला अवसर है कि प्रदेश सरकार द्वारा डैंटल कॉलेज के लिए बजट में एक करोड़ रुपए की राशि मशीनरी तथा अन्य उपकरणों को खरीदने के लिए स्वीकृत की गई है। यह राशि दंत चिकित्सा के लिए प्रयोग में लाई जाने वाली विविध प्रकार की सामग्री के क्रय करने पर खर्च की जाएगी, जिससे प्रदेश की जनता को गुणात्मक दंत चिकित्सा की सुविधाएं प्राप्त होंगी। इसके अतिरिक्त 50 लाख रुपए की अतिरिक्त राशि डैंटल मैटीरियल के लिए भी प्रदान की गई।

आर.के.एस. की बैठक में स्वास्थ्य मंत्री ने पारित किया बजट

स्वास्थ्य मंत्री विपिन सिंह परमार ने रोगी कल्याण समिति की बैठक में वर्ष 2019-2020 के लिए 4 करोड़ 5 लाख रुपए का बजट पारित किया। उन्होंने कहा कि दंत चिकित्सा महाविद्यालय शिमला में 2 डैंटल इम्प्लांट क्लीनिक, एक ओ.एम.एस.एस. विभाग तथा एक पैरियो डैंटोलॉजी स्थापित की जाएगी। इस सुविधा के प्राप्त होने से प्रदेशभर के दंत रोगियों को और बेहतर दंत चिकित्सा एवं अन्य सुविधाएं प्राप्त होंगी। स्वास्थ्य मंत्री ने डैंटल कॉलेज के प्रशासन की लंबे समय से स्टाफ बस की मांग को भी स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने आमजन को घर-द्वार पर दंत उपचार की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए एक डैंटल मोबाइल क्लीनिक संचालित करने की भी स्वीकृति प्रदान की। इसके अलावा कंर्जवेटिव विभाग में एक माइनर ओ.टी. एवं स्पैशल क्लीनिक की पुनस्र्थापना को भी स्वीकृति प्रदान की।

झंझीड़ी बस हादसे के घायलों का जाना हाल

बैठक से पूर्व स्वास्थ्य मंत्री झंझीड़ी में हुई स्कूल बस दुर्घटना के घायलों तथा परिजनों से मिले और उनका कुशलक्षेम पूछा। उन्होंने अस्पताल प्रशासन से उन्हें प्रदान की जा रही चिकित्सा सुविधाओं का जायजा लिया तथा उन्हें और बेहतर चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के निर्देश दिए। इससे पहले प्राचार्य डैंटल कॉलेज डॉ. अशोक कुमार गुप्ता ने मुख्य अतिथियों का स्वागत किया तथा डैंटल कॉलेज के कर्मचारियों को बस सुविधा तथा रोगियों को अत्याधुनिक दंत चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया।

ये रहे बैठक में मौजूद

बैठक में विशेष सचिव स्वास्थ्य डॉ. निपुण जिंदल, निदेशक चिकित्सा शिक्षा डॉ. रवि शर्मा, प्राचार्य डेंटल कॉलेज डॉ. अशोक कुमार गुप्ता, चिकित्सा अधीक्षक डॉ. नरवीर ठाकुर, सहायक नियंत्रक वित्त एवं सदस्य सचिव, रोगी कल्याण समिति राजेश शर्मा, रोगी कल्याण समिति के सरकारी एवं गैर-सरकारी सदस्यों सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहेे।

Vijay