बारिश-बर्फबारी का कहर, कहीं सड़कें बंद तो कहीं पशुशलाएं व मकान क्षतिग्रस्त

punjabkesari.in Saturday, Mar 14, 2020 - 03:07 PM (IST)

चम्बा (ब्यूरो): चम्बा जिला में अचानक बदले मौसम ने लोगों को सकते में ला दिया है। बारिश व बर्फबारी के चलते कई रास्ते बाधित हो गए हैं। भरमौर सहित चुवाड़ी के कई गांव बिजली लाइनें टूटने से बिजली सप्लाई बाधित हो गई है। वहीं डल्हौजी में हिमपात से वाहनों के पहिए जाम हो गए तथा विद्यार्थियों को पैदल पेपर देने जाना पड़ा। डल्हौजी शहर में 2 इंच ,बकरोटा में 4 इंच जबकि कालाटोप, लक्कड़ मंडी और डैनकुंड की पहाडिय़ों में करीब आधा फुट बर्फबारी रिकॉर्ड की गई है।
PunjabKesari, Snowfall Image

गऊशाला गिरने से 3 मवेशियों की दबकर मौत

उधर, सलूणी उपमंडल में एक गऊशाला गिरने से 3 मवेशी दब गए तथा भरमौर के बयोटी गांव में एक घर गिर गया है। बीती रात हुई इस घटना की सूचना प्रशासन को भेजी गई है। इसके अतिरिक्त चुवाड़ी उपमंडल के कुछ स्थानों पर एक मकान व 2 पशुशालाओं को नुक्सान पहुंचा है। जानकारी अनुसार खड़ेडा गांव में एक मकान तेज आंधी व वर्षा के कारण आंशिक रूप से क्षतिग्रसत हो गया है। वहीं गांव बागवदेरा में 2 पशुशालाओं को भी भारी क्षति पंहुची है। राजस्व विभाग की टीम नुक्सान का आकलन करने हेतू मौके पर रवाना हो गई है।
PunjabKesari, Collapsed Cowshed Image

चकोली-ज्वाला सड़क पर भू-स्खलन

पिछले 2 दिन से सलूणी उपमंडल के ऊपरी क्षेत्र में बर्फबारी व निचले क्षेत्र में भारी बारिश होने से उपमंडल को जोड़ने वाले सड़क मार्ग जगह-जगह भू-स्खलन होने से अवरुद्ध हो गए हैं, जिससे लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। चकोली-ज्वाला सड़क पर बिकनार के पास भू-स्खलन होनेे से एचआरटीसी की एक बस व 3 निजी बसों के साथ दर्जनों छोटे वाहन फंस गए हैं। इस कारण लोगों काफी परेशानी उठानी पड़ी। वहीं लिंक मार्ग एरवां भी जगह-जगह पर मलबा आने से अवरुद्ध पड़ा है। हालांकि अन्य सड़क मार्ग भी जगह-जगह पर ल्हासे आने से वाहनों की आवाजाही के लिए अवरुद्ध रहे लेकिन विभाग ने कुछ सड़कों को अस्थायी तौर पर बहाल कर दिया है।
PunjabKesari, Damage Bridge Image

सियूर मार्ग पर पुल क्षतिग्रस्त

वहीं भरमौर में मच्छेत्र गरीमा वाया सियूर मार्ग पर रावी नदी के ऊपर बना पुल एक बार फिर से क्षतिग्रस्त हो गया है, वहीं इसी मार्ग पर हुए भू-स्खलन के करण डंगा ढह जाने के कारण सीयूर पंचायत का यातायात संपर्क कट गया है जबकि पुल के उपर से पैदल यात्रियों का निकलना भी खतरे से खाली नहीं है। गरीमा से भरमौर तक बर्फबारी के कारण फिसलन हो गई है। भरमौर से हड़सर, चोबिया, कुगती, बडग़्रां, सुप्पा, खनी, उलानसा ,रानुहकोठी, चन्होता व न्याग्रां सभी संपर्क मार्गों पर बर्फ से फिसलन हो गई है। उधर, मौसम विभाग के अनुसार शनिवार 14 मार्च को भी प्रदेश भर में मौसम खराब रहेगा, ऐसे में अभी तक राहत की उम्मीद नहीं है।
PunjabKesari, Landslide Image

खड़ामुख-होली मार्ग भू-स्खलन से बंद

उधर, खड़ामुख-होली मार्ग जयूरा के समीप हुए भू-स्खलन के कारण बंद हो गया है। सड़क के दोनों ओर कई लोग फंस गए हैं। लोक निर्माण विभाग के सहायक कनिष्ठ अभियंता जालम शर्मा ने बताया कि मार्ग को खोलने के लिए मशीनरी भेज दी गई है।
PunjabKesari, JCB Image

विभाग सड़कें बहाल करने में जुटा

लोक निर्माण विभाग के सहायक अभियंता शैलेश राणा ने बताया कि बारिश व बर्फ से विभाग की गोली-सलूणी-लंगेरा जे एंड के बॉर्डर सड़क पर बर्फबारी होने से संघणी तक जबकि भटोली व किहार के पास व चकोली-ज्वाला बिकनार के पास सड़क भू-स्खलन से अवरुद्ध पड़ी थी। विभाग ने लंगेरा सड़क को संघणी तक जबकि गोली-सलूणी-लंगेरा-जे एंड के बॉर्डर सड़क को संघणी तक और चकोली-ज्वाला सड़क को लडेर तक बहाल कर दिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News