मानसून का कहर : हिमाचल में 15 दिनों में 71 लोगों की गई जान, करोड़ों की संपत्ति तबाह

punjabkesari.in Tuesday, Jul 12, 2022 - 10:01 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमाचल में मानसून लोगों की जान ले रहा है। मानसून सीजन शुरू हुए अभी 15 दिन का ही समय बीता है और प्रदेश में 71 लोग अब तक मानसून के कारण हुई दुर्घटनाओं में अपनी जान गंवा चुके हैं। सबसे ज्यादा मौतें सड़क हादसों और ऊंचाई से गिरने के कारण हुई हैं। मंगलवार को भी प्रदेश में 4 लोगों की मौत हुई है। इनमें 2 मौतें कुल्लू जिला में और 1-1 मौत चम्बा और सोलन जिला में हुई है। ये सभी मौतें सड़क हादसों में हुई हैं। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रदेश में 14 सड़कें बंद हैं। इनमें 8 सड़कें मंडी, एक सड़क लाहौल-स्पीति, 4 सड़कें कुल्लू और एक सड़क चम्बा जिला में बंद है, वहीं प्रदेश में 10 बिजली के ट्रांसफार्मर भी बंद हैं। इनमें से 5 ट्रांसफार्मर कुल्लू, 4 मंडी और एक ट्रांसफार्मर चम्बा जिला में है। प्रदेश में 20 पेयजल योजनाएं की स्कीमें भी बंद हैं। इनमें 17 स्कीमें चम्बा और 3 स्कीमें सिरमौर जिला में बंद हैं। 

पीडब्ल्यूडी विभाग को 25 करोड़ रुपए का नुक्सान
15 दिनों के अंदर प्रदेश को मानसून के कारण 131 करोड़ रुपए का नुक्सान हो चुका है। 131 करोड़ में से 125 करोड़ रुपए का नुक्सान अकेले पीडब्ल्यूडी विभाग का हुआ है। मंगलवार को राजधानी शिमला सहित प्रदेश के ज्यादातर क्षेत्रों में मौसम खराब रहा, लेकिन बारिश दर्ज नहीं की गई है, वहीं प्रदेश के कुछ स्थानों पर हल्की बूंदाबांदी दर्ज की गई है। गोहर मंडी में 73.0, सुंदरनगर 40.4, शिमला 36.5 और मंडी में 25.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

14 जुलाई तक यैलो अलर्ट 
प्रदेश में 3 दिन भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला की ओर से 14 जुलाई तक प्रदेश के कई भागों में भारी बारिश का यैलो अलर्ट जारी किया गया है। पूरे प्रदेश में 18 जुलाई तक मौसम खराब बना रहने का पूर्वानुमान है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News