हरोली से उठी किसानों की चिंगारी पूरे प्रदेश में फैलेगी : अग्रिहोत्री

9/28/2020 7:09:39 PM

हरोली (दत्ता): कांगड़ में आयोजित किसानों की रोष रैली को नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने संबोधित करते हुए केंद्र सरकार को आड़े हाथों लिया। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों के हित में न सोचकर पूंजीपतियों को फायदा पहुंचाने के लिए फैसला लिया है। इससे साफ हो गया है कि केंद्र की भाजपा सरकार की मंशा किसानों के प्रति क्या है। उन्होंने कहा कि आज हरोली से उठी किसानों की आवाज की ङ्क्षचगारी प्रदेशभर में फैलेगी। केंद्र सरकार अगर किसानों के हित की बात करती है तो वह किसानों की फसल का एमएसपी बिल में क्यों दर्ज नहीं कर रही। उन्होंने कहा कि बिल के पास होने पर किसानों की सुविधा के लिए बनी मंडियों को खत्म कर दिया जाएगा और किसान अपनी फसल को लेकर दर-दर भटकेंगे। आखिर किसान अपनी फसल को लेकर मंडियों में ही तो जाते हैं।

किसानों को अपने हकों की लड़ाई लडऩे के लिए एकजुट होकर फील्ड में आना होगा। अपने हकों के लिए आवाज उठाने वाले किसानों पर आज लाठियां बरसाई जा रही हैं। पंजाब की कांग्रेस सरकार ने साफ कर दिया है कि वह किसानों के साथ खड़ी है। वहां के मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया है कि वह इस विधेयक के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पारित कर किसानों के साथ खड़े होंगे। मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि पंजाब में केंद्र की सहयोगी पार्टी रही अकाली दल ने उनका साथ छोड़ दिया है क्योंकि उन्हें पता है कि वे किसानों के अगर विरोध में किसी का साथ देंगे तो पंजाब का किसान उन्हें कभी माफ नहीं करेगा।

केंद्र की भाजपा सरकार जो बिल पास कर रही है उसमें किसानों को उनकी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य देने में क्या दिक्कत है। आखिर वह इसे बिल में लिखित रूप से शामिल क्यों नहीं कर रही। किसानों को अपनी मांग उठाने के बदले में लाठियां मिल रही हैं। यह किसान के हित में कैसा कानून है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी सदैव किसानों के पक्ष में रही है और उनका साथ लगातार देती आई है। इसके लिए एक लंबी लड़ाई लड़ी जाएगी।

नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि मोदी सरकार कभी रेल सेवाएं बेचने की बात करती है तो कभी हवाई सेवाएं, हवाई अड्डों व होटलों को बेचने की बात करती है लेकिन अब उसने किसानों पर हाथ डाला है। अपने हकों के लिए किसान अगर घरों से बाहर नहीं निकलेगा तो कब निकलेगा क्योंकि यह लड़ाई काफी लम्बी है। इस समय एक तरफ किसान खड़ा है तो दूसरी तरफ पूंजीपति खड़ा है। यह किसी एक राजनीतिक पार्टी का मुद्दा नहीं है। आज किसान के पक्ष में हर कोई उसके साथ खड़ा है।

मंडियां समाप्त होने से लूट व शोषण का साम्राज्य बनेगा
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि बिल बनने के बाद जब मंडियां समाप्त हो जाएंगी तब लूट व शोषण का साम्राज्य बन जाएगा। इस समय पूरे देश में इसको लेकर बवाल मचा हुआ है। किसान की फसल को खरीदने वाला अगर उसका उचित मूल्य नहीं देता तो उसके खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं होगी जोकि सरासर गलत है। अगर खरीदने वाला उचित मूल्य नहीं देता तो उसकी भरपाई सरकार करे लेकिन बिल में ऐसा कोई प्रावधान नहीं है। उन्होंने केंद्र सरकार पर कटाक्ष करते हुए कहा कि मौजूदा समय कोरोना काल का चला हुआ है और मानवता खतरे में है। आखिर ऐसे समय में बिल लाने की क्या आवश्यकता थी।

रामभरोसे हो गई है प्रदेश सरकार
नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि भारत देश अब कोरोना के लिए पहली श्रेणी में आ गया है। उन्होंने प्रदेश सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि प्रदेश में वैंटीलेटर तो आ चुके हैं लेकिन उन्हें चलाने वाला कोई नहीं है। वैंटीलेटर को चलाने का कार्य प्रदेश में मात्र 3 लोग ही कर पा रहे हैं। यहां पहले कहा जाता था कि प्रदेश सरकार जयराम भरोसे वहीं अब सरकार रामभरोसे हो गई है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी किसानों के साथ खड़ी है।


Kuldeep

Related News