Himachal: नवरात्रों में भी सूना पड़ा है हणोगी माता का दरबार, जानें क्या है कारण

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 01:17 PM (IST)

पंडोह (विशाल): मंडी जिला के द्रंग विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले हणोगी माता मंदिर जहां नवरात्रों में भक्तों का तांता लगा रहता है, वहीं अब यह मंदिर सूना पड़ा हुआ है। गत वर्ष फोरलेन निर्माण के बाद से हणोगी माता का मंदिर यातायात से कुछ इस तरह कटा कि अब दिनभर में इक्का-दुक्का लोग ही यहां पहुंच पा रहे हैं। यही कारण है कि लोगों का इस मंदिर की तरफ आना नाममात्र का ही रह गया है। फोरलेन निर्माण से पहले मंदिर के प्रांगण से होकर ही सारा ट्रैफिक जाता था तो कोई भी शख्स ऐसा नहीं होता था जो यहां न रुकता हो। हर व्यक्ति यहां मां के दरबार में शीश नवाकर ही आगे जाता था।

पुराना हाईवे बंद, मंदिर तक नहीं पहुंच पा रहे श्रद्धालु
मंदिर तक लोगों के न पहुंच पाने का मुख्य कारण यहां से होकर गुजरने वाले पुराने हाईवे का क्षतिग्रस्त होना भी है। मंदिर के पुजारी आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि पुराना हाईवे दवाड़ा के पास क्षतिग्रस्त है, ऐसे में जो लोग कुल्लू-मनाली की तरफ से आते है वे न चाहते हुए भी फोरलेन से ही जाने को मजबूर हैं। यदि इस हाईवे को बहाल कर दिया जाए तो फिर लोगों का यहां से आना-जाना शुरू हो जाएगा। उन्होंने बताया कि लोगों की आवाजाही बंद होने से मंदिर की आय में 95 प्रतिशत से ज्यादा की गिरावट आई है। मंदिर न्यास की तरफ से जो कुछ सेवा कार्य चलाए जा रहे हैं उन्हें सुचारू रखने में काफी ज्यादा दिक्कतें पेश आ रही हैं। इसलिए सरकार व प्रशासन को समय रहते इस बारे में कुछ सोचना होगा। वहीं, मंदिर के पास कैंटीन चलाने वाले चमन ठाकुर ने बताया कि उनका कारोबार अब पूरी तरह से ठप्प हो गया है।

पूर्व विधायक बोले-तुरंत बहाल किया जाए पुराना हाईवे
द्रंग विधानसभा क्षेत्र के पूर्व विधायक जवाहर ठाकुर अकसर इस मंदिर में आकर शीश नवाते हैं। उनका कहना है कि प्रदेश सरकार को चाहिए कि हणोगी माता मंदिर से होकर गुजरने वाले पुराने हाईवे को तुरंत प्रभाव से यातायात के लिए बहाल किया जाए। इस हाईवे के बंद होने से क्षेत्र की कुछ पंचायतों के लोगों को भी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है और इसी कारण श्रद्धालु मंदिर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इसलिए सरकार को चाहिए कि इस हाईवे को तुरंत प्रभाव से बहाल किया जाए ताकि मंदिर में श्रद्धालुओं की आमद भी बढ़े और लोगों को भी इसका लाभ मिले।

मंदिर में 10 को होगा जागरण, 11 को होगा भंडारा
मंदिर के पुजारी आचार्य विवेक शर्मा ने बताया कि हणोगी माता मंदिर में नवरात्रों के उपलक्ष पर 47वें विश्व शांति महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। इसी उपलक्ष पर 10 अक्तूबर वीरवार रात्रि को जागरण का आयोजन किया जा रहा है जिसमें कई नामी कलाकार आकर मां की महिमा का गुणगान करेंगे। इसके अलावा 11 अक्तूबर को पूर्णाहूति के साथ नवरात्रों का समापन होगा और उसके उपरांत भंडारे के माध्यम से प्रसाद बांटा जाएगा। पुजारी ने सभी भक्तों से इस आयोजन में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाने का आग्रह किया है।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News