हिमाचल में फिर से Lockdown को सरकार ने शुरू किया Opinion Poll, जानिए क्या चाहते हैं लोग

Saturday, Jul 25, 2020 - 09:47 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): हिमाचल सरकार ने बढ़ते कोरोना के मामलों के बीच लॉकडाऊन लगाने को लेकर ओपिनियन पोल शुरू किया है। हिमाचल माई गोव पोर्टल पर सरकार ने जनता से पूछा है कि क्या हिमाचल प्रदेश में दोबारा पूर्ण रूप से लॉकडाऊन लगना चाहिए या नहीं? शनिवार शाम 6 बजे तक के ओपिनियन पोल के मुताबिक 78 प्रतिशत लोग फिर से हिमाचल को पूर्ण लॉकडाऊन के पक्ष में हैं। 22 प्रतिशत लोग लॉकडाऊन नहीं चाहते हैं। इस पोर्टल पर दूसरा सवाल यह लिया गया है कि क्या हफ्ते में 2 दिन (शनिवार-रविवार) हिमाचल में लॉकडाऊन लगना चाहिए? इस सवाल के जवाब में 79 प्रतिशत लोग शनिवार-रविवार को लॉकडाऊन के पक्ष में हैं जबकि 21 प्रतिशत इसके पक्ष में नहीं हैं।

हिमाचल में अब 2000 से ज्यादा मामले

बीते 3 मई को कोरोना मुक्त होने के मुहाने पर पहुंचे हिमाचल में अब 2000 से ज्यादा मामले हो गए हैं। यहां जिस गति से कोरोना संक्रमण फैलता जा रहा है, उसकी चेन तोडऩे के लिए फिर से लॉकडाऊन की चर्चाएं शुरू हो गई हैं। हालांकि चरम पर चल रहे सेब सीजन के बीच यह फैसला लेना इतना आसान नहीं होगा क्योंकि प्रदेश में सेब उद्योग 4200 करोड़ रुपए से ज्यादा का है। सेब का समय पर तुड़ान न होने व मंडियों तक न पहुंचने से इसके खराब होने की संभावना रहती है।

इन शहरों में लॉकडाऊन लगा चुकी है सरकार

कोरोना संक्रमण की चेन तोडऩे के लिए सरकार सिरमौर के नाहन व ददाहू तथा सोलन जिला के बीबीएन में 2 दो दिन के लिए लॉकडाऊन लगा चुकी है। नाहन व ददाहू में शुक्रवार देर रात से लॉकडाऊन लागू है जबकि बीबीएन में 26 जुलाई की रात 12 बजे से 28 जुलाई सुबह 6 बजे तक लॉकडाऊन के आदेश जारी किए गए हैं।

पहले ही विवादों में रहे कई फैसले

इससे पहले कोरोना काल में सरकार के कई फैसलों से विवाद हुए हंै। चाहे वो संस्थागत क्वारंटाइन की जगह होम क्वारंटाइन का हो या प्रदेश को क्वारंटाइन डैस्टीनेशन बनाने इत्यादि का हो। इसे देखते हुए सरकार ने इस बार लॉकडाऊन जैसा कदम उठाने से पहले जनता की राय लेना उचित समझा है। दिल्ली की केजरीवाल सरकार तीसरे चरण के लॉकडाऊन लगाने या हटाने को लेकर इस तरह का सर्वे कर चुकी है।

Content Writer

Vijay