कैबिनेट से पहले सरकार ने बुलाई शिक्षा विभाग की बैठक, जानिए क्या है वजह

Sunday, Jun 16, 2019 - 09:51 PM (IST)

शिमला: कैबिनेट से पहले सरकार ने शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक बुलाई है। प्रधान सचिव शिक्षा की अध्यक्षता में 18 जून को यह बैठक होगी। इसमें शिक्षा अधिकारियों को विभाग में चल रही योजनाओं व प्रस्तावित योजनाओं सहित अस्थायी शिक्षकों का ब्यौरा लाने को कहा गया है। इसके अलावा स्कूलों में खाली चल रहे शिक्षकों के पदों, स्कूलों में सरप्लस शिक्षकों व आई.सी.टी. लैब के स्टेटस सहित कई योजनाओं का स्टेटस भी विभाग से मांगा गया है। इसके साथ ही छात्रों को लैपटॉप, स्टील की बोतलें व बैग देने के मामलों में कितनी तेजी लाई गई है, इस पर भी प्रधान सचिव विभागीय अधिकारियों से फीडबैक लेंगे।

छात्रों को लैपटॉप देने की योजना 2 वर्षों से लटकी

बता दें कि छात्रों को लैपटॉप देने की योजना बीते 2 साल से लटकी हुई है। इसको लेकर कई बार टैंडर किए गए लेकि न अभी भी इसमें कंपनी फाइनल नहीं हुई है। इसके साथ ही स्टील की बोतलें व फ्री बैग देने का मामला भी ठंडे बस्ते में है। गौर हो कि बीते बुधवार को भी शिक्षा मंत्री ने विभाग की समीक्षा बैठक बुलाई थी। इसमें छात्रों को स्मार्ट वर्दी देने, अटल आदर्श विद्यालय व स्कूलों में निर्मल जल योजना के तहत सभी स्कूलों में वाटर प्यूरीफायर उपलब्ध करवाने की प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए थे।

वर्दी का सैंपल पास होते ही वर्दी का आबंटन करें शुरू

सरकार ने शिक्षा विभाग को निर्देश दिए हैं कि स्कूलों में वर्दी की आबंटन प्रक्रिया शुरू की जाए। निर्देशों के तहत वर्दी के सैंपल पास होते ही इसका आबंटन शुरू करने को कहा गया है। हालंाकि कई जिलों में वर्दी का आबंटन शुरू कर दिया गया है। सरकार ने विभाग को 20 जून तक प्रदेश के सभी स्कूलों में वर्दी आबंटन प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं।

Vijay