हिमाचली छात्रों के लिए Good News, सस्ता होगा Education Loan

Sunday, Nov 03, 2019 - 11:30 AM (IST)

शिमला (प्रीति): हिमाचल प्रदेश के छात्रों के लिए खुशखबरी है। उच्च शिक्षा में मदद करने के उद्देश्य से हिमाचल प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री ज्ञान दीप योजना की शुरू की है। इसके तहत 12वीं पास करने के बाद छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए बिना किसी गारंटी के वित्तीय मदद उपलब्ध करवाई जाती है। ज्ञान दीप योजना के तहत एजुकेशन लोन के ब्याज पर सरकार 4 फीसदी की सब्सिडी देती है। इसी कड़ी में इस बार भी शिक्षा विभाग ने छात्रों से इसके लिए आवेदन मांगे हैं।

इस योजना के तहत यूको बैंक को नोडल बैंक बनाया गया है। इसके लिए छात्र किसी भी राष्ट्रीयकृत बैंक की शाखा में आवेदन कर सकते हैं। लोन के लिए बैंक शाखाओं और उच्च शिक्षा निदेशालय से आवेदन का फार्म मिलेगा। योजना के अंतर्गत व्यावसायिक, तकनीकी और उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों को अधिकतम 10 लाख रुपए तक लोन दिया जाएगा। लोन लेने के लिए देश में कहीं भी स्थित मान्यता प्राप्त संस्थान से पढ़ाई करना अनिवार्य किया गया है। कोर्स पूरा होने के एक साल बाद लोन की वसूली होगी। ब्याज पर सब्सिडी देने वाले बैंकों को सरकार अदायगी करेगी। अन्य बैंकों को यूको बैंक के पास आवेदन करना होगा।

यूको बैंक के माध्यम से केस सरकार को भेजे जाएंगे। यह योजना पूर्व कांग्रेस सरकार ने वर्ष 2017 में शुुरू की थी। इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य गरीब और धन के अभाव के कारण जो छात्र उच्च एवं तकनीकी शिक्षा नहीं ले पाते थे, उन्हें इसमें मदद करना है। हिमाचल सरकार ज्ञान दीप योजना की मदद से प्रतिभाशाली छात्रों को देश में आगे की पढ़ाई व तकनीकी पेशेवर शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना चाहती है।

Ekta