आर्थिक तंगी से जूझ रही हिमाचल सरकार के लिए सौगात भरी खबर, भरा खजाना

punjabkesari.in Thursday, Sep 12, 2024 - 04:21 PM (IST)

हिमाचल डेस्क। आर्थिक तंगी से जूझ रही हिमाचल सरकार के लिए सौगात भरी खबर आई है। सरकार के उपक्रम प्रदेश पावर निगम के प्रतिष्ठित 100 मेगावाट के सैंज हाइड्रो प्रोजेक्ट ने देश की नवरत्न पावर कंपनियों को पछाड़ कर राज्य सरकार के सीने पर तमगा जड़ दिया है। सैंज में बहने वाली पिन पार्वती नदी से प्रोजेक्ट ने 2810 मिलियन यूनिट बिजली के साथ 975 करोड़ रुपए की कमाई की है।

लिहाजा पावर निगम के इस प्रोजेक्ट ने जहां प्रदेश सरकार का खजाना भर लिया है, वहीं प्रदेश सरकार इसे भविष्य के लिए शुभ संकेत मान रही है। कर्ज के तले दबे राज्य की आर्थिकी को किसी संजीवनी की तलाश है, ऐसे में 100 मेगावाट का सैंज प्रोजेक्ट राज्य की आर्थिकी का प्रमुख प्रोजेक्ट माना जा रहा है। पावर निगम द्वारा बनाए इस हाइड्रो प्रोजेक्ट के राजस्व से ऊर्जा सेक्टर राज्य की आमदनी में भारी इजाफा होने का अनुमान है। 

उपमहाप्रबंधक, विद्युत इंद्र शर्मा ने दी जानकारी 

सैंज हाइड्रो प्रोजेक्ट के उपमहाप्रबंधक, विद्युत इंद्र शर्मा ने बताया कि हर मौसम में सैंज प्रोजेक्ट के कैचमेंट एरिया में बारिश से नदी में पानी की आवक बढऩे से टरबाइनों ने भी लगातार रफ्तार पकड़े रखी और नदी की निर्मल लहरें भी प्रति वर्ष अनुकूल बही, जिसके चलते हर वर्ष पावर निगम ने अपना लक्ष्य पूरा किया है। सैंज जल विद्युत परियोजना ने अभी तक 975 करोड़ का मुनाफा कमाया है। 

प्रोजेक्ट के अधिकारियों कर्मचारियों को बधाई

मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि सैंज प्रोजेक्ट के अधिकारियों, कर्मियों और मजदूरों की मेहनत व प्रयासों से प्रोजेक्ट ने सरकार का सपना साकार करने में अहम भूमिका निभाई है। मैं इन्हें हार्दिक रुपए से बधाई देता हूं।

हिमाचल प्रदेश की खबरें पढ़ने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Jyoti M

Related News