Bilaspur: जारी रहेगा संस्कार संस्था का घुमारवीं अंगेस्ट चिट्टा अभियान : महेन्द्र धर्माणी

punjabkesari.in Tuesday, Sep 17, 2024 - 07:11 PM (IST)

घुमारवीं (कुलवंत): संस्कार संस्था द्वारा शुरू किया गया घुमारवीं अगेंस्ट चिट्टा अभियान निरन्तर जारी रहेगा। घुमारवीं अगेंस्ट चिट्टा अभियान शुरू हुए एक वर्ष पूरा हो गया है। समाज में इस अभियान के प्रभाव को देखते हुए संस्था ने निर्णय लिया है कि यह अभियान आगे भी जारी रहेगा। संस्कार संस्था के संस्थापक महेंद्र धर्माणी ने प्रैस वार्ता के दौरान कहा कि घुमारवीं अगेंस्ट चिट्टा जागरूकता अभियान की शुरूआत संस्था द्वारा अक्तूबर 2023 में की गई थी। अब संस्था द्वारा एक साल में किए गए सर्वेक्षण के अनुसार 20 प्रतिशत युवा राजनीतिक संरक्षण, 14 प्रतिशत पुलिस संरक्षण, 45.32 प्रतिशत पैसे के लालच में चिट्टा बेचने वालों को इसके लिए जिम्मेदार मानते हैं।

14 प्रतिशत युवा ये मानते हैं कि विभिन्न नशों में प्रयोग करने के लिए लोग चिट्टे का प्रयोग करते हैं। 54 प्रतिशत ने यह माना कि नशे का प्रयोग स्कूल व घर से बाहर किसी समारोह आदि में करते हैं। 20 प्रतिशत लोगों का यह भी मानना है कि उनके आसपास ये नशा बेचा जाता है। 65 प्रतिशत ने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि उन्होंने पहली बार 15 से 18 वर्ष की आयु में किसी न किसी नशे का प्रयोग कर लिया था। 49 प्रतिशत युवा यह मानते हैं कि सख्त कानून से चिट्टे के बढ़ते प्रयोग को रोका जा सकता है।

सामाजिक जागरूकता और परामर्श के माध्यम से 30 प्रतिशत युवा इस बुराई में से निकलने को सार्थक मानते हैं। इस सर्वेक्षण में आए सुझावों के अनुरूप संस्कार सोसायटी आगामी वर्ष की गतिविधियां करने के लिए रूपरेखा तैयार करेगी तथा समाज के सभी वर्गों के सहयोग से अगले वर्ष इस अभियान को तेजी से चलेगी। इस दौरान घुमारवीं पंचायत के उपप्रधान किशोरी लाल शर्मा, सुनील शर्मा, बांके बिहारी, बाबू लाल धर्माणी, डॉ. सुनील चंदेल आदि उपस्थित रहे।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News