ऊना में पाइप लाइन से पहुंचेगी गैस, 300 रूपए तक मिलेगी सस्ती

punjabkesari.in Friday, Nov 12, 2021 - 10:43 AM (IST)

ऊना : हिमाचल सहित देशभर में घरेलू गैस सिलेंडर के बढ़ते दामों के बीच ऊना वासियों के लिए एक अच्छी खबर आई है। ऊना शहर में पहली बार अंडरग्राउंड पाइपलाइन से घरों में एलपीजी गैस की सप्लाई की जाएगी। इसकी शुरूआत शहर की रक्कड़ कॉलोनी के 250 परिवारों को 15 दिनों के अंदर गैस सप्लाई कर की जाएगी। क्षेत्र से पाइप लाइन से गैस लेने के लिए अब तक करीब 1000 आवेदन आ चुके हैं। इसके बाद ऊना के अन्य वार्डों में भी सुविधा शुरू हो जाएगी। 

खास बात यह है कि पाइपलाइन की गैस एक सिलिंडर के भार जितनी गैस से लगभग 300 रुपये सस्ती होगी। यानी अगर घरेलू रसोई गैस सिलिंडर एक हजार रुपये का है तो पाइपलाइन वाली उतनी ही गैस 700 रुपये में मिलेगी। यह सुविधा भारत पेट्रोलियम कंपनी से संबद्ध भारत गैस देने जा रही है। नंगल प्लांट से गैस की सप्लाई होगी। ऊना की रक्कड़ कॉलोनी तक पाइपलाइन बिछा दी गई है। शहर में 35 किलोमीटर के नगर परिषद क्षेत्र में यह गैस पाइपलाइन बिछाई जाएगी। नेशनल हाईवे अथॉरिटी से खुदाई के लिए मंजूरी मिलने के बाद अब जिला मुख्यालय व आसपास के क्षेत्रों में भी पाइपलाइन बिछाने का कार्य शुरू कर दिया गया है। 

भारत गैस रिसोर्स के सहायक प्रबंधक अमरवीर सिंह ने बताया कि 15 दिन के भीतर शहर की रक्कड़ कॉलोनी में गैस पाइपलाइन सुविधा शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए तैयारी पूरी कर ली गई है। इसके अलावा एनएचएआई से मंजूरी मिल चुकी है। जल्द ही शहर के सभी वार्डों को इस सुविधा के साथ जोड़ा जाएगा। ऊना शहर के हर घर तक अंडरग्राउंड एलपीजी गैस पाइपलाइन पहुंचाई जाएगी। इसके लिए हर वार्ड में एक मेन गैस आउटलेट बनाया जाएगा। इससे पूरे वार्ड में गैस पाइपलाइन हर घर तक पहुंचाई जाएगी। इस योजना के शुरू होने के बाद लोगों को एलपीजी सिलिंडर भरवाने के झंझट से छुटकारा मिलेगा और पैसे भी बचेंगे। लोग इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए छह हजार में कनेक्शन ले सकते हैं, जिसमें 5500 रुपये रिफंड किए जाएंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News