ड्यूटी से गायब रहने वाले गारबेज कलैक्टरों की लगेगी क्लास, उपभोक्ता SMS से कर सकेंगे शिकायत

Tuesday, Oct 08, 2019 - 02:50 PM (IST)

शिमला (वंदना) : डोर टू डोर गारबेज कलैक्शन योजना के तहत अब ड्यूटी से गायब रहने वाले गारबेज कलैक्टरों की क्लास लगेगी। नगर निगम प्रशासन गारबेज कलैक्टरों पर शिकंजा कसने के लिए ऑनलाईन साफ्टवेयर तैयार कर रहा है। इसके तहत उपभोक्ता स्वयं ही अब कूड़ा उठाने नहीं आने वाले गारबेज कलैक्टरों की एक एस.एम.एस. के जरिये शिकायत कर सकेंगे, यदि गारबेज कलैक्टर नियमित रूप से घरों से कूड़ा उठाने नहीं आते है तो उपभोक्ता खुद ही निगम प्रशासन से इसकी शिकायत कर सकेंगे, इसके लिए साफ्टवेयर तैयार किया जा रहा है। 

एम.सी. उपभोक्ताओं को गारबेज कलैक्टरों की शिकातय करने के लिए एस.एम.एस की सुविधा देने जा रहा है यदि एक दिन भी गारबेज कलैक्टर कूड़ा उठाने नहीं आता है तो लोग मैसेज से इसकी जानकारी प्रशासन को दे सकते हैं। प्रशासन का कहना है कि कई सैहब गारबेज कलैक्टर नियमित रूप से घरों से कूड़ा नहीं उठा रहे है इसकी लगातार शिकायत प्रशासन को मिल रही है ऐसे में काम में कोताही बरतने वाले ऐसे कर्मचारियों पर नुकेल कसने के लिए निगम ऑनलाईन साफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

मौजूदा समय में सैहब के कई गारबेज कलैक्टर ऐसे है जो ड्यूटी से गायब रहते है कई कर्मचारी तो ऐसे है जो 7 से 8 दिनों तक काम पर नहीं आते हैं, जिससे कूड़ा घरों में ही डंप होकर रह जाता है, ऐसे में लोगों को स्वयं ही कूड़ा डस्टबीन में डालना पड़ रहा है ऐसे में गारबेज कलैक्टरों पर अब शिकंजा कसने के लिए नगर निगम प्रशासन गंभीर हो गया है। एम.सी. आई.टी. विभाग के साथ मिलकर साफ्टवेयर तैयार कर रहा है।

24 घंटे में होगा लोगों की शिकायतों का निपटारा

प्रशासन का कहना है कि उपभोक्ताओं द्वारा की गई शिकायत का निपटारा 24 घंटे के भीतर किया जाएगा साथ ही यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि काम के समय पर गारबेज कलैक्टर ड्यूटी से गायब न रह सके। इसको लेकर भी अगामी दिनों गारबेज कलैक्टरों पर सख्ती की जाएगी।

एस.एम.एस. से मिल रही बिल की जानकारी

नगर निगम प्रशासन ने गारबेज कलैक्शन फीस सिस्टम को ऑनलाईन कर दिया है इसके तहत लोगों को कूड़े को बिल ऑनलाईन जमा करवाने की सुविधा मिल रही है। एम.सी. जनता को एस.एम.एस. से बिल की जानकारी दे रहा है इसके बाद उपभोक्ता बिल का भुगतान कर रहे हैं।

Edited By

Simpy Khanna