जिला में आज से पात्रों को लगेगी प्री-कासनरी एडिशन कोरोना वैक्सीन

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 10:52 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : जिला में सोमवार से फ्रंट लाईन हैल्थ वर्कर को प्री-कासनरी एडिशन कोरोना वैक्सीन लगना शुरू होगा। इसमें 60 वर्ष से अधिक आयु के ऐसे वरिष्ठ नागरिकों का भी टीकाकरण किया जाएगा जिन्हें अन्य गंभीर बीमारियां हैं। स्वास्थ्य विभाग ने जिला भर में 38 टीकाकरण केंद्र भी निर्धारित किए हैं। इस अभियान के तहत पहले दिन सिविल अस्पताल व प्राथमिकता स्वास्थ्य केंद्र व एच.एस.सी. तय किए गए हैं। जानकारी के अनुसार जिला कांगड़ा में लगभग 15 हजार से अधिक स्वास्थ्य कर्मी हैं। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच जिला स्वास्थ्य विभाग ने तमाम खंड चिकित्सा अधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी कर दिए हैं। उधर, सीएमओ कांगड़ा डॉ. गुरदर्शन गुप्ता ने बताया कि प्री-कासनरी डोज लगाने के लिए व्यक्ति की सामान्य वैक्सीन डोज और इस वैक्सीन के डोज के बीच का अंतराल 9 माह का होना अनिवार्य है। जिन्होंने 9 माह पूर्व वैक्सीनेशन की दूसरी डोज लगाई है, उन्हें यह टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि दूसरी डोज के 9 महीने होने के बाद बावजूद भी कोई कोरोना संक्रमित हुआ है तो इस स्थिति में प्री-कासनरी टीकाकरण कोरोना संक्रमण होने के 3 माह के बाद लगवाया जा सकता है।

81 के काटे चालान, 37,300 रूपए वसूला जुर्माना

कोरोना मरीजों के बढ़ते मामलों को देखते हुए कांगड़ा पुलिस ने भी बिना मास्क तथा कोविड नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ सख्ती अपनाना शुरू कर दिया है। सभी थाना प्रभारियों द्वारा बाजारों का निरीक्षण किया जा रहा है। एसपी कांगड़ा डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि रविवार को जिला भर के विभिन्न पुलिस थानों के अंतर्गत बाजारों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान मास्क न पहनने और कोविड नियमों की अवहेलना करने वाले 81 लोगों के चालान काट 37,300 रूपए जुर्माना वसूल किया गया। आगे भी पुलिस की यह कार्रवाई जारी रहेगी।

कोविड बंदिशों को लेकर आज डीसी जारी करेंगे अधिसूचना

प्रदेश सरकार द्वारा कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर जारी बंदिशों के बाद सोमवार को जिला स्तर पर बंदिशों को लेकर डीसी कांगड़ा अधिसूचना जारी करेंगे। सोमवार को जिला की स्थिति तथा स्वास्थ्य विभाग के साथ चर्चा करने के बाद बंदिशों को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी। इसमें सरकार के आदेशों के अलावा जिला स्तर पर कुछ और भी बंदिशें जिसमें बाजारों के समय को लेकर भी नोटिफकेशन जारी हो सकती है। डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने बताया कि सोमवार को जिला के लिए कोविड-19 बंदिशों को लेकर अधिसूचना जारी की जाएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Related News

Recommended News