भूतनाथ पुल की मुरम्मत को टैंडर मंजूर, फ्रांस की ये कंपनी इतने करोड़ में करेगी काम

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2019 - 07:03 PM (IST)

कुल्लू (मनमिंदर): कुल्लू में ब्यास नदी पर बने भूतनाथ डबललेन ब्रिज को ठीक करने के लिए प्रदेश सरकार से हरी झंडी मिल गई है। करीब पौने 3 करोड़ रुपए से इस ब्रिज को ठीक किया जाएगा। 10 करोड़ की लागत से बने इस ब्रिज को फ्रांस की नोएडा वेस्ट कंपनी एमएस फ्रेसिनेंट मेनार्ड इंडिया इस ब्रिज को ठीक करने का कार्य करेगी। लोक निर्माण विभाग ने इस ब्रिज को ठीक करने की स्वीकृति प्रदेश सरकार से बाय हैंड लाई है और अब उक्त कंपनी को कार्य अवार्ड करने की तैयारियां शुरू हो गई हैं। विभागीय अधिकारियों की मानें तो 1 सप्ताह के भीतर सारी औपचारिकताएं पूरी कर ब्रिज को ठीक करने का कार्य उक्त कंपनी को दे दिया जाएगा।

4 महीनों के बाद मिली सिंगल टैंडर को मंजूरी

पुल को ठीक करने के लिए जब विभाग ने टैंडर लगाए थे तो इस टैंडर प्रक्रिया में 3 कंपनियों ने हिस्सा लिया था, जिनमें से 2 निर्धारित मापदंडों को पूरा न करने के कारण टैंडर प्रक्रिया से बाहर हो गईं थीं। उसके बाद एक ही कंपनी इस प्रक्रिया में शेष रह गई थी, ऐसे में सिंगल टैंडर की स्वीकृति हेतु मामला प्रदेश सरकार को भेजा गया था और अब करीब 4 महीनों के बाद सरकार ने सिंगल टैंडर को मंजूरी दी है।

8 वर्ष में आधुनिक तकनीक से बना था पुल

बता दें कि आधुनिक तकनीक से बनाए इस ब्रिज को तैयार करने में विभाग और कॉन्ट्रैक्टर ने 8 वर्ष लगा दिए थे। इस पुल का शिलान्यास 11 मई, 2005 को और उद्घाटन 19 अक्तूबर, 2013 को हुआ था। अभी पुल को 5 साल भी नहीं बीते थे कि इसमें दरारें पड़ गईं और बीच का हिस्सा झुक गया तब से अब तक पुल वाहनों की आवाजाही के लिए बंद है।

क्या बोले लोक निर्माण विभाग के अधिकारी

वहीं लोक निर्माण विभाग कुल्लु डिवीजन-2 के एक्सियन एसके धीमान का कहना है कि प्रदेश सरकार ने सिंगल टैंडर को स्वीकृत कर दिया है और अब सिंगल कंपनी को टैंडर दे दिया गया है। एक सप्ताह के भीतर काम कंपनी को अवार्ड कर दिया जाएगा। लगभग चार माह के भीतर इस पुल को ठीक कर दिया जाएगा और पुल यातायात के लिए फिर से सुचारू रूप से काम करेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News