अब डीजल इंजन से मिलेगी मुक्ति, इलैक्ट्रिक इंजन के आधार पर चलेगी ट्रेन

5/4/2021 11:32:26 PM

ऊना (सुरेन्द्र): अब जिले की रेल पटरियों पर डीजल इंजन नहीं बल्कि इलैक्ट्रिक इंजन दौड़ेगा। इस समय दौलतपुर चौक जाने वाली हिमाचल एक्सप्रैस और जयपुर इंटरसिटी एक्सप्रैस सहित दौलतपुर से नंगल के बीच दौड़ने वाले पैसेंजर रेल केवल डीजल इंजन के साथ ही दौड़ती है। इसका मुख्य कारण अम्ब अंदौरा से दौलतपुर चौक के बीच एलैक्ट्रिक सिस्टम शुरू न होना था। हालांकि रेलवे बोर्ड के इलैक्ट्रिक विंग ने लाइन बिछाकर उसका ट्रायल भी कर लिया है लेकिन औपचारिकताएं पूरी न होने के चलते डीजल इंजन के साथ ही रेल पटरी पर दौड़ रही थी।

डीजल इंजन से मुक्ति के लिए रेलवे बोर्ड ने अब 6 मई से दौलतपुर चौक तक एलैक्ट्रिक इंजन के साथ रेल चलाने का फैसला किया है। इस बारे सभी औपचारिकताएं पूरी होने के साथ डीजल इंजन की जगह इलैक्ट्रिक इंजन प्रयोग में लाने को मंजूरी दे दी गई है। केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर के कार्यालय से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक अब डीजल इंजन की जगह इलैक्ट्रिक इंजन के आधार पर ही दौलतपुर से रेल गाडिय़ां चलेंगी।

दौलतपुर से जयपुर के बीच चलने वाली इंटरसिटी एक्सप्रैस अब कोरोना की वजह से हर रोज की बजाय 3 दिन ही चलेगी। यह गाड़ी दौलतपुर चौक से जयपुर के लिए सोमवार, बुधवार और शनिवार को (19718) तथा मंगलवार, वीरवार और शुक्रवार को वापस जयपुर से दौलतपुर चौक (19717) आएगी। दिल्ली के लिए हिमाचल एक्सप्रैस रोजाना दौड़ेगी। उत्तर रेलवे सलाहकार समिति के सदस्य सुमित शर्मा ने बताया कि दौलतपुर चौक सैक्शन पर इलैक्ट्रिक ट्रेन के चलने की अधिकृत घोषणा स्थानीय सांसद के प्रयास से सफल हुई है और 6 मई से ट्रेन को इलैक्ट्रिक इंजन से चलाया जाएगा।


Content Writer

Vijay

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

static