81 केंद्रों पर पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा देंगे अभ्यर्थी, HRTC बसों में मिलेगी फ्री यात्रा की सुविधा

punjabkesari.in Saturday, Jul 02, 2022 - 11:10 PM (IST)

शिमला/धर्मशाला (राजेश/तनुज): हिमाचल में रविवार को पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा होने जा रही है। पुलिस भर्ती परीक्षा के अभ्यर्थियों को एचआरटीसी की बसों में नि:शुल्क यात्रा मिलेगी। इस संबंध ने निगम प्रबंधन की ओर से अधिसूचना जारी कर दी गई है। एचआरटीसी की बसों में अभ्यर्थियों से परीक्षा स्थल तक जाने व वापस आने का किराया नहीं लिया जाएगा। परीक्षार्थियों को परीक्षा स्थल तक पहुंचने और वापसी के लिए प्रवेश पत्र दिखाकर इस सुविधा का लाभ मिलेगा। यह सुविधा प्रदेश के भीतर ही नहीं बल्कि बाहरी राज्यों से आने वाले पात्र अभ्यर्थियों को भी रहेगी जोकि परीक्षा के लिए आएंगे। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हाल ही में अअभ्यर्थियों को सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य से इस संबंध में घोषणा की थी। परिचालकों को इस सुविधा का दुरुपयोग रोकने के लिए प्रवेश पत्र पर यात्रा की प्रविष्टि सुनिश्चित करनी होगी। वहीं पुलिस विभाग ने भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। प्रदेश भर के तय केंद्रों पर यह परीक्षा रविवार को आयोजित होगी। पुलिस भर्ती के लिए नई कमेटी का गठन किया गया है। पुलिस भर्ती बोर्ड के चेयरमैन अभिषेक त्रिवेदी की अध्यक्षता में कमेटी बनाई गई है। इस कमेटी में सात अधिकारी शामिल हैं। आईपीएस डीके यादव, संतोष पटियाल और विनय गुप्ता ऑब्जर्वर जबकि पीडी प्रसाद, मधुसूदन शर्मा और सुमेधा द्विवेदी सदस्य के रूप में टीम में शामिल रहेंगे।
PunjabKesari

74 हजार को एडमिट कार्ड भेजे
डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि प्रदेश भर में 74 हजार आवेदकों को एडमिट कार्ड भेजे गए हैं। यदि किसी आवेदक के पास एडमिट कार्ड न पहुंचा हो तो वह भर्ती अधिकारी से संपर्क कर सकता है। पुलिस विभाग में 1334 पदों को भरने के लिए 27 मार्च को भर्ती परीक्षा हुई थी, लेकिन पेपर लीक होने के बाद भर्ती को रद्द कर दिया गया। अब दोबारा से पुलिस ने इस भर्ती के लिए तैयारियां की हैं। रविवार को पूर्व निर्धारित केंद्रों पर यह परीक्षा आयोजित होगी। पुलिस विभाग की ओर से उन सभी आवेदकों को एडमिट कार्ड भेजे गए हैं, जो शारीरिक परीक्षा उत्तीर्ण कर चुके हैं।

पहले परीक्षा दे चुके परीक्षार्थियों को ही बैठने की इजाजत
डीजीपी संजय कुंडू ने बताया कि पुलिस भर्ती की नई तारीख तय हो गई है। सभी आवेदकों को एडमिट कार्ड भेज दिए गए हैं। रोल नंबर के साथ ही उन्हें निर्धारित परीक्षा केंद्रों में पहुंचना होगा। यदि कोई समस्या पेश आती है, तो इसके लिए अधिकारियों से संपर्क साधा जा सकता है। उन्होंने कहा कि भर्ती परीक्षा में उन्हीं आवेदकों को बैठने की इजाजत मिलेगी, जिन्होंने पूर्व में लिखित परीक्षा दी होगी।

81 केंद्रों पर होगी परीक्षा, कड़ा पहरा 
परीक्षा के लिए प्रदेश में करीब 81 केंद्र बनाए गए हैं। पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले से सबक लेते हुए यह परीक्षा पुलिस के कड़े पहरे में होगी। परीक्षा केंद्रों के आसपास किसी को भी नहीं आने दिया जाएगा। 81 केंद्रों पर पुलिस भर्ती की लिखित परीक्षा सुबह 10 बजे से शुरू होगी।

अभ्यर्थी इन बातों का रखें ध्यान
अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड के बिना लिखित परीक्षा में बैठने नहीं दिया जाएगा। अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में दर्शाए गए परीक्षा केंद्र में 3 जुलाई को सुबह 10 बजे तक पहुंचना होगा। अपने साथ एडमिट कार्ड, कलर फोटो, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसैंस दिखाना होगा, इसके बाद ही प्रवेश दिया जाएगा। यदि किसी उम्मीदवार के पास उचित पहचान नहीं होगी तो उसे परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। अपने साथ क्लिप बोर्ड और काला या नीला पैन लेकर आना होगा। अभ्यर्थी को लेखन के लिए कोई भी सामग्री उपलब्ध नहीं करवाई जाएगी। अपने साथ फेस मास्क/फेस शील्ड लानी जरूरी होगी।

ये चीजें न लाएं साथ
परीक्षा केंद्र में किसी प्रकार का बैग, पुस्तक, मैगजीन, मोबाइल फोन, कैल्कुलेटर, ब्लूटूथ, स्मार्ट वाच व हैडफोन लाना वर्जित होगा। अभ्यर्थी की ओर से साथ लाई गई सामग्री की देखरेख के लिए पुलिस विभाग का कोई उत्तरदायित्व नहीं होगा। परीक्षा शुरू होने के उपरांत देरी से आने वाले अभ्यर्थी को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News