ये है नॉर्थ इंडिया का एकमात्र फोरैस्टर ट्रेनिंग सैंटर, 7 वर्ष में देश को दिए 102 रेंजर ऑफिसर

punjabkesari.in Thursday, Dec 12, 2019 - 04:42 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश सैनी): फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर की ट्रेनिंग के लिए देश में 6 सैंटर स्थापित किए गए हैं। उनमें से नॉर्थ इंडिया में हिमाचल प्रदेश के सुंदरनगर में भी एक फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर ट्रेनिंग सैंटर और कॉलेज वर्ष 2012 में स्थापित किया गया है तब से लेकर आज तक इस सैंटर से देश के लिए 102 फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर पासआऊट हो चुके हैं। डायरैक्टोरेट ऑफ फोरैस्ट इंस्टीच्यूट देहरादून की ओर से देश में 6 ट्रेनिंग सैंटर चलाए जा रहे हैं, जहां पर फोरैस्ट रेंजर अफसरों को 18 महीने का प्रशिक्षण दिया जाता है।
PunjabKesari, Forest Ranger Officer Image

डायरैक्टोरेट की गाइडलाइन के अनुसार ही फोरैस्ट रेंजर अफसरों को ट्रेनिंग दी जाती है। 2 फेज में ट्रेनिंग शैड्यूल डायरैक्टर की ओर से तय किया गया है। फेज वन में 9 सब्जैक्ट होते हैं जोकि फोरैस्ट्री से संबंधित होते हैं और दूसरे चरण में 10 सब्जैक्ट होते हैं। 140 दिनों की टूरिंग रहती है जोकि हर फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर के लिए अनिवार्य होती है जोकि देश के विभिन्न हिस्सों में करवाई जाती है। इस ट्रेनिंग के दौरान फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर को वैपन चलाना सहित अन्य विभिन्न प्रकार की साहसिक गतिविधियों की ट्रेनिंग दी जाती है।
PunjabKesari, Passout Ranger Officer Image

अभी तक नॉर्थ इंडिया के इस एकमात्र सैंटर से 4 बैच पासआऊट हो चुके हैं और इस सैंटर से देश के लिए अभी तक 102 फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर ट्रेंड करके दिए हैं। 5वां बैच अभी हाल ही में बैठा है, जिसमें देश के 40 फोरैस्ट रेंजर ऑफिसर 18 माह का प्रशिक्षण हासिल करेंगे। वहीं दूसरी ओर सुबह के समय पीटीआई बेसारी राम प्रशिक्षुओं का रोजाना एक्सरसाइज द्वारा शारीरिक और मानसिक तौर से मार्गदर्शन करने में जुटे हुए हैं।
PunjabKesari, Forester Training Center Director Image

जानकारी देते हुए फोरैस्टर ट्रेनिंग सैंटर सुंदरनगर के डायरैक्टर डॉ. किरूपसंकर ने बताया कि यहां पर देश के विभिन राज्यों के रेंजर ऑफिसर को 18 महीने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिन्हें 18 महीनों में देश के अलग-अलग राज्यों का भ्रमण करवाया जाता है अभी तक 4 बैच में 102 रेंजर ऑफिसर इस ट्रेनिंग सैंटर से पासआऊट हो चुके हैं।
PunjabKesari, Deputy Director Image

वहीं फोरैस्टर ट्रेनिंग सैंटर सुंदरनगर की डिप्टी डायरैक्टर पारुल सूद ने बताया कि डायरैक्टोरेट ऑफ फोरैस्ट इंस्टीच्यूट देहरादून की गाइडलाइन के अनुसार यहां पर फोरैस्ट रेंजर अफसरों को 18 महीने की ट्रेनिंग दी जाती है और यह ट्रेनिंग 2 फेज में दी जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News