सिरमौर में आग का तांडव, सैंकड़ों हैक्टेयर भूमि पर वन संपदा जलकर राख

punjabkesari.in Tuesday, Jun 11, 2019 - 04:18 PM (IST)

पांवटा साहिब (रोबिन): सिरमौर जिला के पहाड़ी और मैदानी वन क्षेत्रों में कई जगह आग का तांडव मचा हुआ है। तापमान बढऩे और मौसम में खुश्की के कारण जहां तहां जंगलों में आग लगी हुई है। जंगल की आग में सैंकड़ों हैक्टेयर भूमि पर वन संपदा नष्ट हो गई है, साथ ही बड़े पेड़ों को भी व्यापक नुक्सान हुआ है। सिरमौर जिला के पांवटा साहिब, राजगढ़ व श्री रेणुका जी वन मंडल के तहत जंगलों में कई स्थानों पर आग लग गई है। जंगलों में आग लगने की घटनाएं पिछले 2 सप्ताह से जारी हैं। हालांकि इस बीच कुछ स्थानों पर बारिश भी हुई थी, जिससे आग बुझ गई थी लेकिन उसके बाद तापमान लगातार बढ़ रहा है, जिसके चलते जगह-जगह जंगल आग की चपेट में आ गए हैं। हालांकि वन विभाग के कर्मी और स्थानीय लोग आग बुझाने का भरसक प्रयास कर रहे हैं लेकिन बावजूद इसके दिन-रात धधकते जंगल की आग पर काबू नहीं पाया जा सका है।
PunjabKesari, Fire Image

चीड़ के जंगलों को हुआ सबसे अधिक नुक्सान

सर्वाधिक नुक्सान कफोटा बीट के तहत चीड़ के जंगलों को हुआ है। इसके अलावा शिलाई क्षेत्र में बाली कोटि सहित आधा दर्जन स्थानों पर चीड़ के जंगलों में आग से नुक्सान हुआ है। सबसे बड़ी विडंबना यह है कि सुदूर वन क्षेत्रों में दमकल की गाडिय़ां भी नहीं पहुंचती हैं, जिसकी वजह से वन विभाग के कर्मचारी और स्थानीय लोग जल्दी से आग पर काबू नहीं पा सकते हैं। डी.एफ.ओ. पावटा कुणाल अन्द्रीश ने बताया कि कई जगह जंगल आग की चपेट में हैं लेकिन स्थिति नियंत्रण में है। वन विभाग स्थानीय लोगों की मदद से आग पर काबू पा रहा है।
PunjabKesari, Fire Image

योजनाबद्ध तरीके से बुझाई जा रही आग

उन्होंने बताया कि जंगलों में आग की घटनाओं को रोकने के लिए विभाग ने पहले से तैयारी की थी और योजनाबद्ध तरीके से जंगलों में लगी आग पर काबू पाया जा रहा है। उन्होंने माना कि आगजनी से वनस्पतियों को नुक्सान हुआ है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News