अब पुलिस थानों की नहीं लगानी पड़ेगी दौड़, पुलिस चौकी में भी होगा ये काम

Thursday, Sep 05, 2019 - 11:02 PM (IST)

शिमला: प्रदेश पुलिस मुख्यालय में वीरवार को साऊथ रेंज की बैठक का आयोजन किया गया। इस समीक्षा बैठक में सोलन, शिमला, सिरमौर और किन्नौर के पुलिस अधिकारियों ने भाग लिया। इस अवसर पर लंबित मामलों के निपटारे को लेकर उचित दिशा-निर्देश जारी किए गए। प्रदेश पुलिस महानिदेशक एसआर मरड़ी ने बताया कि हिमाचल में 100 पुलिस चौकियों को जल्द ही रिपार्टिंग पुलिस चौकी का दर्जा मिल जाएगा। ऐसा होने से शिकायतकर्ता निकटतम पुलिस चौकी में अपनी प्राथमिकी दर्ज करवा सकेंगे और उन्हें पुलिस थानों की दौड़ नहीं लगानी पड़ेगी।

सरकार ने विभाग को जारी की 1 करोड़ की राशि

पुलिस चौकियों को रिपोर्टिंग पुलिस चौकी का दर्जा देने के लिए सरकार ने विभाग को 1 करोड़ रुपए की राशि भी जारी कर दी है। प्रदेश पुलिस विभाग के अनुसार प्रदेश की जनता को सुगम एवं त्वरित पुलिस सेवा प्रदान करने के लिए पहले चरण के तहत दूरदराज क्षेत्रों की चौकियों को रिपोर्टिंग पुलिस चौकी का दर्जा दिया जाएगा। अब पुलिस विभाग चौकियों में कम्प्यूटर व स्कैनर सहित अन्य आवश्यक इलैक्ट्रॉनिक उपकरण स्थापित करेगा ताकि पुलिस चौकी में थाने की तरह एफआईआर दर्ज हो सके।

क्या बोले प्रदेश पुलिस महानिदेशक

प्रदेश पुलिस महानिदेशक ने बताया कि पुलिस चौकियों को रिपोर्टिंग पुलिस का दर्जा दिए जाने का मामला सरकार के समक्ष उठाया गया था। इसके अंतर्गत सरकार ने 1 करोड़ की राशि जारी की है, ऐसे में आगामी प्रक्रिया अमल में लाई जा रही है। उन्होंने बताया कि जल्द ही पुलिस चौकियों में एफआईआर दर्ज करने की सुविधा प्रदान कर दी जाएगी।

Vijay