चयनित छात्र-छात्राओं की मूल दस्तावेजों सहित संबंधित सस्थानों में रिपोर्ट करने की तिथि बढ़ी

punjabkesari.in Saturday, Aug 28, 2021 - 11:12 AM (IST)

धर्मशाला (नवीन) : राज्य के विभिन्न बहुतकनीकी संस्थानों तथा फार्मेसी में प्रवेश हेतू प्रथम वर्ष इजीनियरिंग र्कोसेस तथा डिप्लोमा फार्मेसी की प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग पूरी हो चुकी है। जिन अभ्याथियों का चयन प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग में हुआ है उन विद्यार्थियों को उनके पंजीकृत मोबाइल नम्बर पर एम.एम.एस. द्वारा सूचित कर दिया गया है। यदि किसी कारणवश किसी विद्यार्थी को एस.एम.एस. प्राप्त नहीं हुआ है तो वह विद्यार्थी अपनी पंजीकृत आई.डी. द्वारा बोर्ड की वैगसाइट पर लॉगिन करके अपना सिलेक्शन लैटर डाउनलॉड कर सकता है। हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड धर्मशाला सचिव आर.के.शर्मा के मुताबिक जिन छात्र/छात्राओं का चयन पैट तथा डिप्लोमा फार्मेसी की प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग में हुआ है वे विद्यार्थी हिमाचल प्रदेश तकनीकी शिक्षा बोर्ड की वैबसाइट पर उपलब्ध चैक लिस्ट में दर्शाए गए दस्तावेजों सहित संबंधित सस्थानों में रिर्पोट करेंगे।

प्रथम वर्ष इजीनियरिंग र्कोसेस (पैट) के प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग में चयनित छात्र/छात्राओं को उनके मूल दस्तावेजों सहित संबंधित सस्थानों में रिपोट करने की तिथि 28 अगस्त निर्धारित की गई थी जो कि बढ़ाकर 31 अगस्त तक कर दी गई है। उन्होंने बताया कि डिप्लोमा फार्मेसी की प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग में चयनित छात्र/छात्राओं को उनके मूल दस्तावेजों सहित संबंधित सस्थानों में रिपोट करने की तिथि 29 अगस्त से बढ़ाकर 30 अगस्त निर्धारित की गई है। सभी राजकीय एवं बहुतकनीकी संस्थान 29 अगस्त से 30 अगस्त तक खुले रहेंगे। कुल 4838 अभ्यार्थियों ने बहुतकनीकी सस्थानों में प्रवेश हेतू ऑनलाइन फार्म भरा था तथा प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग में 1842 अभ्यार्थियों का चयन हुआ है। फार्मेसी में प्रवेश लेने हेतू कुल 798 अभ्यार्थियों ने ऑनलाइन फार्म भरा था तथा प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग में 238 अभ्यार्थियों का चयन हुआ है।

द्वितीय चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग सितम्बर के प्रथम सप्ताह से शुरु

सचिव आर.के. शर्मा ने कहा कि द्वितीय चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग सितम्बर के प्रथम सप्ताह से शुरू की जाएगी। इसके अलावा द्वितीय वर्ष इजीनियरिंग र्कोसेस (लीट) की प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग पूरी हो चुकी है तथा विद्यार्थियों के सिलेक्शन लैटर जारी कर दिए गए हैं। चयनित छात्र/छात्राएं बोर्ड की वेबसाइट पर उपलब्ध चेक लिस्ट में दर्शाए गए दस्तावेजों सहित संबंधित संस्थानों में रिपोट करेंगे। चयनित छात्र/छात्राओं को अपने मूल दस्तावेजों सहित संबंधित संस्थानों में रिपोर्ट करने की तिथि 30 अगस्त निर्धारित की गई थी जोकि बढ़ाकर 2 सितम्बर कर दी गई है। उन्होंने कहा कि तकनीकी कारणों से आई.टी.आई. की प्रथम चरण की ऑनलाइन काउंसलिंग का परिणाम शनिवार को निकाला जाएगा तथा शनिवार को ही चयनित अभ्यार्थियों को सिलेक्शन लैटर जारी किए जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में वर्तमान में 16 राजकीय बहुतकनीकी संस्थान हैं जिनमें विभिन्न कोर्सों के लिए लगभग 1870 सीटे भरी जानी हैं तथा 08 निजी संस्थान हैं जिनमें विभिन्न कोर्सों के लिए 1420 सीटें भरी जानी हैं। इसके अलावा प्रदेश में 2 राजकीय फार्मेसी संस्थान हैं जिनमे डिप्लोमा फार्मेसी की 80 सीटें भरी जानी हैं तथा 15 निजी फार्मसी संस्थान हैं जिनमें डिप्लोमा फार्मेसी की 900 सीटें भरी जानी हैं। प्रदेश में वर्तमान में 139 राजकीय आई.टी.आई. हैं जिनमें विभिन्न टे्रडों के लिए लगभग 14000 सीटें भरी जानी हैं तथा 134 निजी आई.टी.आई. हैं जिनमें विभिन्न ट्रेडों के लिए लगभग 9000 सीटें भरी जानी हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News