ऊना के सिंगा गांव में कुएं से विस्फोटक सामग्री बरामद, चचेरे भाई गिरफ्तार

punjabkesari.in Saturday, Apr 23, 2022 - 10:32 PM (IST)

8 नवम्बर को पंजाब के नवांशहर में हुआ था ब्लास्ट, चाइना मेड हैंड ग्रेनेड के मिले थे अवशेष
ऊना (सुरेन्द्र):
पंजाब के नवांशहर में हुए बम ब्लास्ट मामले में पुलिस ने जिला ऊना के हरोली क्षेत्र में बड़ी कार्रवाई की है। पड़ोसी राज्य पंजाब में ब्लास्ट के तार अब ऊना से जुड़े गए हैं। इस सनसनीखेज मामले में पुलिस ने चचेरे भाइयों को गिरफ्तार किया है। ऊना जिले के हरोली क्षेत्र के गांव सिंगा से पंजाब पुलिस ने एक पुराने कुएं में फैंकी हुई विस्फोटक सामग्री (ग्रनेड/टिफिन बम) को बरामद कर एक युवक को गिरफ्तार किया है। इससे पहले पंजाब के नवांशहर के डीएसपी देवेन्द्र सिंह घुम्मन की अगुवाई में पंजाब पुलिस की टीम हरोली पहुंची थी। यहां डीएसपी हरोली अनिल पटियाल व स्थानीय पुलिस बलों के साथ गांव सिंगा में दबिश दी। यहां एक युवक को हिरासत में लिया और उसके बाद गांव से काफी नीचे जाकर खड्ड के निकट प्राइमरी स्कूल के समीप पुराने कुएं से शिनाख्त के आधार पर इस विस्फोटक सामग्री को बरामद किया गया। 
PunjabKesari, Accused and Police Image

यह सामग्री करीब 2 माह पहले यहां पहुंची थी और उसे इस कुएं में छिपा दिया गया था। कुआं हालांकि ऊपर से जाल से ढका हुआ था लेकिन एक साइड से उसमें जगह थी, जिससे आसानी से इस विस्फोटक सामग्री को वहां रखा हुआ था। पुलिस ने जाल को हटाया और गोताखोर की मदद से उस सामग्री को बाहर निकाला। बाद में बैल्डर को बुलाकर कुएं के ऊपर जाल को फिर से बैल्डिंग कर दिया गया। घटना के बाद एसपी ऊना अर्जित सेन ठाकुर, आईआरबी बटालियन बनगढ़ के कमांडैंट विमुक्त रंजन भी टीम सहित मौके पर पहुंचे और पूरे मामले की जानकारी ली। पंजाब पुलिस की टीम से उन्होंने इस संबंध में फीडबैक लिया। कुएं के निकट प्राइमरी स्कूल के भवन में आरोपी युवकों को रखा गया था। यहां तमाम औपचारिकताएं पूरी की गईं जिसके बाद पंजाब पुलिस हिरासत में लिए गए युवक को अपने साथ पंजाब ले गई। 
PunjabKesari, Una Police Image

दरअसल पंजाब के नवांशहर के सिटी थाना में 8 नवम्बर, 2021 को धारा 3, 4, 5, एक्सपलोसिव सबस्टांसिस एक्ट, 307, 427 व 120बी के तहत अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ केस दर्ज हुआ था। एफआईआर के मुताबिक 8 नवम्बर की मध्य रात्रि सीआईए स्टाफ नवांशहर एसबीएस नगर की चारदीवारी के साथ ग्रनेड ब्लास्ट हुआ था, जिसमें सीआईए स्टाफ परिसर में पानी का कूलर खड़ी हुई कार क्षतिग्रस्त हुई थी। हालांकि इसमें किसी भी प्रकार की मानवीय क्षति नहीं हुई थी। जब पुलिस ने जांच की तो एक चाइना मेड हैंड ग्रेनेड के अवशेष बरामद किए गए थे। सिटी पुलिस ने इस मामले में 32 वर्षीय कुलदीप कुमार उर्फ सन्नी मूल निवासी सिंगा जबकि हाल निवासी निम्मा वाला चौक लुधियाना (पंजाब) व्यक्ति को 3-4 दिन पहले गिरफ्तार किया। जांच के दौरान आरोपी ने बताया कि वह कभी कभार अपने चचेरे भाई अमनदीप (27) निवासी सिंगा के संपर्क में रहता है। इसी आधार पर एसडीपीओ नवांशहर देवेन्द्र सिंह घुम्मन की अगुवाई में टीम ने गांव में सबसे पहले अमनदीप को हिरासत में लिया। इसके बाद उसकी निशानदेही के आधार पर कुएं से विस्फोटक सामग्री को बरामद किया है। 

एसपी ऊना ने बताया कि पंजाब पुलिस की टीम ने हरोली पुलिस से संपर्क किया था। उसके बाद तालमेल के आधार पर एक युवक को हिरासत में लिया गया। कुएं से सामग्री बरामद की है। पंजाब पुलिस का यह मामला है। पूरी जानकारी के बाद ही इस मामले में आगामी जानकारी दी जाएगी। हिमाचल पुलिस जांच करेगी कि क्या इस मामले में जिला के आरोपी युवकों की भूमिका क्या रही है और इनके कहीं और भी इस प्रकार के संबंध हैं या नहीं?

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News