पर्यटन विकास की दृष्टि से कांगड़ा हवाई अड्डे का विस्तार अति आवश्यक : डीसी

punjabkesari.in Saturday, May 28, 2022 - 08:52 PM (IST)

धर्मशाला (पूजा): हिमाचल प्रदेश के सबसे बड़े हवाई अड्डों में शुमार कांगड़ा हवाई अड्डे के विस्तार की खबर भले ही आसपास की पंचायतों के ग्रामीणों के दिल की धुकधुकी बढ़ा देती है लेकिन पर्यटन विकास की दृष्टि से हवाई अड्डे का विस्तार अति आवश्यक है। इसी कड़ी में सरकार प्रयासरत है तथा 2 चरणों में एयरपोर्ट विस्तार की दिशा में आगे बढ़ रही है। जिला प्रशासन की मानें तो वर्तमान में कांगड़ा हवाई अड्डे की पट्टी की लंबाई 1376 मीटर है। 2 चरणों में विस्तार करने की कवायद के तहत प्रथम चरण में 1900 मीटर और दूसरे चरण में 1900 से 3100 मीटर तक हवाई पट्टी का विस्तार प्रस्तावित है। सरकार भी कांगड़ा हवाई अड्डे की अहमियत समझती है, जिसके चलते सरकार ने एक कमेटी का गठन डीसी कांगड़ा की अध्यक्षता में किया है। वहीं एयरपोर्ट अथॉरिटी आफ इंडिया और डीजीसीए भी अपने स्तर पर विस्तार को लेकर प्रयासरत हैं। कई टैक्निकल पहलू होते हैं, जिसका आकलन डीजीसीए द्वारा किया जाता है, ऐसे में यह कहना गलत नहीं होगा कि सभी के सामूहिक प्रयासों से हवाई अड्डे का विस्तार संभव हो पाएगा।

400 से 100 मीटर रह जाएगी मांझी खड्ड
बता दें कि गग्गल फोरलेन के चलते गग्गल के निकट मांझी खड्ड का जो हिसा फोरलेन में आएगा, वहां उसकी चौड़ाई 400 मीटर है। इस बड़े दायरे पर पुल बनाना संभव नहीं है, ऐसे में यहां खड्ड का दायरा 100 मीटर किया जाएगा।

सरकार को भेजी हैं 2 प्रपोजल
डीसी कांगड़ा डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि केंद्र और प्रदेश सरकार को एक नॉर्दन और दूसरी साऊथ साइड एलाइनमैंट की 2 प्रपोजल भेजी गई हैं। अब केंद्र सरकार ने इस पर फैसला लेना है। डीसी ने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तारीकरण में कितना समय लगेगा यह कह पाना कठिन है, ऐसे में क्षेत्र की करीब 10 पंचायतों के हजारों लोगों को अभी फोरलेन के लिए इंतजार करना पड़ेगा। बरहाल मौजूदा हवाई अड्डे के रनवे को 1376 मीटर 2 चरणों में 376 मीटर तक बढ़ाया जाएगा। साथ ही इसमें आने वाले 89 भवनों का 25 करोड़ रुपए खर्च किया गया है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News