पढ़ाई हुई नहीं और आ गई एग्जाम की डेट, डीएलएड प्रशिक्षुओं ने सरकार को भेजा ज्ञापन

punjabkesari.in Saturday, Nov 21, 2020 - 04:25 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कोरोना काल के चलते प्रदेश में सरकार ने डीएलएड की परीक्षा की तैयारी कर ली है। ऐसे में प्रदेश के 28 निजी व 12 सरकारी शिक्षण संस्थानों में 1 हजार से अधिक प्रशिक्षु डी.एल.एड का कोर्स कर रहे है, जिसमें बिना पढ़े प्रशिक्षुओं को परीक्षा देने में समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में कुल्लू जिला के डी.एल.एड के प्रशिक्षुओं ने सरकार से परीक्षा न करवाकर प्रमोट करने की मांग की है। इसके लिए उपायुक्त कुल्लू के माध्यम से प्रशिक्षुओं ने मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री ज्ञापन भेजा है। 

प्रशिक्षु श्वेताधर ने बताया कि डी.एल.एड प्रथम वर्ष के एग्जाम की डेटशीट जारी कर दी है। ऐसे में 23 नवंबर से परीक्षा करवाई जा रही है। प्रशिक्षुओं की पढ़ाई नहीं करवाई गई है, ऐसे में परीक्षा देना संभव नहीं है। उन्होंने कहा कि बिना पढ़ाई के प्रशिक्षुओं से फीस ली गई है। न तो ऑनलाईन पढ़ाई करवाई गई और न कोई नोटिस दिए गए है ऐसे में प्रशिक्षुओं का साल बर्बाद होने की कगार पर है ऐसे में सरकार डी.एल.एड प्रथम वर्ष के प्रशिक्षुओं को प्रमोट करें, जिससे प्रशिक्षुओं का साल बर्बाद होने से बचें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री व शिक्षा मंत्री को ज्ञापन भेजकर समस्या के समाधान की मांग की है। 

प्रशिक्षु हेमराज नेगी ने बताया कि कोरोना के चलते डी.एल.एड प्रशिक्षुओं प्रथम वर्ष के छात्रों को दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे बोर्ड ने 23 नवंबर से परीक्षा की तिथियां निर्धारित की है। बिना पढ़ाई के परीक्षा देना असंभव है। कोरोना के चलते न तो ऑनलाईन पढ़ाई करवाई है और तो नाेटस दिए गए है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के चलते यहां पर क्वार्टर भी छोड़ दिए थे, ऐसे में प्रशिक्षुओं से शिक्षण संस्थानों ने पूरी फीस वसूली है, जिससे प्रशिक्षु का 1 साल बर्बाद होने की कगार पर है। उन्होंने सरकार से मांग की है कि या तो परीक्षा स्थगित कर 2 माह के बाद करवाई जाए या प्रशिक्षुओं को प्रमोट किया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News