शिमला में बसों की कमी और सेब सीजन को लेकर क्या बोले शिक्षा मंत्री, पढ़ें खबर

Thursday, Jun 27, 2019 - 06:58 PM (IST)

शिमला (तिलक राज): जिला शिमला में चल रही बसों की कमी जल्द दूर होगी। जिला शिमला को नई इलैक्ट्रिक बसें मिलने वाली हैं। इसके अलावा शहर के निजी स्कूलों में चल रहीं पथ परिवहन निगम की 62 बसों को भी विभिन्न रूटों पर भेजा जाएगा। यह बात शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने शिमला में विभिन्न विभागों के साथ हुई बैठक के दौरान कही। उन्होंने बसों में ओवरलोडिंग को रोकने के लिए सख्ती से नियमों की पालना के आदेश दिए हैं। उन्होंने सभी छोटे-बड़े निजी स्कूलों को एक माह के भीतर अपनी बसों के प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि शिमला शहर के निजी स्कूलों में निगम की 62 बसें सेवाएं दे रही हैं, जिससे शहर के अधिकतर रूट प्रभावित हो रहे हैं। इसके लिए सभी स्कूल प्रबंधन, एस.डी.एम. शिमला और परिवहन विभाग के अधिकारियों एक माह के भीतर बसों का प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं।

ड्राइवर-कंडक्टर को पहननी होगी वर्दी, बस में अंकित करना होगा मोबाइल नंबर

उन्होंने कहा कि बसों में हो रही ओवरलोडिंग को रोकने के लिए सरकारी और निजी बसों में ड्राइवर-कंडक्टर को वर्दी पहनने और बसों में उनका मोबाइल नम्बर अंकित करना और गाइडलाइन के तहत नियमों की पलना करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने सड़क हादसों को रोकने के लिए नैशनल हाईवे अथॉरिटी और लोक निर्माण विभाग को जिला के सभी ब्लैक स्पॉट को जल्द दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

सेब सीजन शुरू होने से पहले जिला की सभी सड़कें होंगी दुरुस्त

वहीं सेब सीजन की तैयारियों को लेकर हुई बैठक में शिक्षा मंत्री ने विभागों के अधिकारियों को सेब सीजन से निपटने के निर्देश जारी किए। उन्होंने कहा कि जिला शिमला के ग्रामीण क्षेत्रों में सड़कों की हालत दयनीय बनी हुई है और अधिकतर सड़कों पर टारिंग का कार्य चला हुआ है, जिसे जल्द पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि सेब सीजन शुरू होने से पहले लोक निर्माण विभाग और नैशनल हाईवे अथॉरिटी को जिला की सभी मुख्य सड़कों और दूरदराज की ग्रामीण सड़कों की दुरुस्त करने के निर्देश दिए हैं।

2 करोड़ से ज्यादा सेब पेटियों का अनुमान

उन्होंने कहा कि इस बार जिला प्रशासन ने सेब सीजन के दौरान करीब 2 करोड़ से ज्यादा सेब पेटियों का अनुमान लगाया है। इसके लिए पर्याप्त ट्रक, पेटियां और अन्य जरूरी सामग्री के प्रबंध करने के निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने कहा कि सेब सीजन के दौरान बागवानों से किसी तरह की कोई ठगी न हो, इसके लिए पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन आढ़तियों पर कड़ी निगरानी रखें। 

Vijay