हिमाचल में एक माह बाद टूटा ड्राई स्पैल, भारी बारिश से पांवटा-शिलाई NH बहा

punjabkesari.in Sunday, Jul 11, 2021 - 11:27 PM (IST)

शिमला/पांवटा साहिब (ब्यूरो/संजय): प्रदेश में एक महीने से चल रहा ड्राई स्पैल आखिरकार टूट गया। करीब एक महीने बाद रविवार को प्रदेश में बादल बरसे। बारिश का इंतजार कर रहे किसानों व बागवानों को हल्की राहत जरूर मिली है लेकिन सूखे की समस्या अभी भी बरकरार है। बारिश से तापमान में भी हल्की गिरावट आई है। सिरमौर जिले के गिरिपार क्षेत्र में हुई मूसलाधार बारिश से पांवटा साहिब-शिलाई नैशनल हाईवे पर चल रहे निर्माण कार्य से खजियार के पास डंपिंग साइट का मलबा लोगों के खेतों में घुस गया है। इसके अलावा खजियार के पास नैशनल हाईवे के बहने से मार्ग 7 घंटे बंद रहा। इस दौरान सैंकड़ों गाडिय़ां व बसें रास्ते में ही फंसी रहीं। एसडीएम विवेक महाजन ने बताया कि संबंधित कंपनी को निर्देश दिए गए हैं कि डंपिंग साइट पर सीमैंट से दीवार लगाई जाए तथा मौके से मलबा हटाया जाए।

बिलासपुर जिले के श्री नयनादेवी में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज

मौसम विभाग के अनुसार रविवार को प्रदेश के कई क्षेत्रों में बारिश दर्ज की गई। सबसे ज्यादा बारिश बिलासपुर जिले के श्री नयनादेवी में दर्ज की गई। नयनादेवी में 181 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। श्री नयनादेवी के बाद सिरमौर के रेणुका में सबसे ज्यादा बारिश हुई। रेणुका में 155 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।  इसके बाद नाहन में 119, शिमला के भराड़ी में 104, हमीरपुर में 98, कसौली में 64, पालमपुर में 31, सुजानपुर में 29, बरठीं में 25, नालागढ़ में 23, मनाली में 18 और बैजनाथ में 17 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है। बारिश से प्रदेश के तापमान में हल्की गिरावट दर्ज की गई है। ऊना जिले में बारिश से फसलों को नुक्सान पहुंचा है।

तापमान पर एक नजर

प्रदेश के न्यूनतम और अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। बावजूद इसके प्रदेश का तापमान सामान्य से 2 डिग्री ज्यादा है। ऊना जिले में अधिकतम 34.7 डिग्री तापमान दर्ज किया गया, वहीं हमीरपुर में 30.5, बिलासपुर 31.5 डिग्री, सुंदरनगर 30.4, धर्मशाला 28.8, शिमला 21.6, डल्हौजी 20.1 केलांग 22 और कल्पा में अधिकतम तापमान 23 डिग्री दर्ज किया गया है।

15 तक बरसेंगे बादल, अलर्ट जारी

मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह ने बताया कि प्रदेश में भारी बारिश को लेकर अलर्ट अभी भी जारी है और 13 जुलाई तक प्रदेशभर में बारिश की संभावना जताई गई है। 13 जुलाई तक किन्नौर और लाहौल-स्पीति जिले को छोड़कर सभी जिलों के लिए ऑरैंज अलर्ट जारी किया गया है, वहीं 15 जुलाई तक प्रदेश के 10 जिलों में भारी बारिश को लेकर यैलो अलर्ट है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News

Recommended News