आनी में दर्जनों कबूतर व कौवे मृत मिले, बर्ड फ्लू की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Jan 20, 2021 - 04:12 PM (IST)

आनी (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश में बर्ड फ्लू की आशंका से आम जनता डरने लगी है। जानकारी के अनुसार आनी ब्लॉक के चिमनी गांव में दर्जनों पक्षी मृत मिले हैं। इसके अलावा आनी के पुराने बस अड्डे पर मरे हुए कबूतर मिले हैं। वहीं क्यार कालोनी में कौवे घायल एवं मृत मिले हैं। चुनी लाल, लाल सिंह, सतबीर, किरत राम, गोल्डी व दीपू आदि ने बताया कि कुछ दिनों से आनी के विभिन्न स्थलों पर कबूतरों के मरने का क्रम जारी है। खेमदास ने बताया कि चिमनी गांव में भी दर्जनों पक्षी मरे हुए पाए गए हैं। आनी ब्लॉक के दलाश, निथर, आनी सहित विभिन्न स्थानों से पक्षियों के मरने का समाचार मिला है। गांव की जनता ने बताया कि मरने वाले पक्षियों में अधिकतर कबूतर, कौवे, पालड़ी, लंबी पूछ वाला रंगीन तोता सहित 6 प्रजाति के पक्षी शामिल हैं।

सामाजिक संस्था व पशु पक्षी प्रेमियों ने पशु पालन विभाग, सरकार व स्वास्थ्य विभाग से इन मरे हुए पक्षियों की बीमारी के बारे तुरंत जांच करने की मांग की है। हैरानी की बात है कि एक सप्ताह में हर दिन दर्जनों पक्षी मर रहे हैं परंतु किसी ने भी इस विषय पर कोई भी ठोस कदम नहीं उठाया गया है। सोशल मीडया पर मरे हुए पक्षियों की सूचना फैलने पर वन विभाग और पशु पालन विभाग ने तुरंत कार्यवाही शुरू कर दी है। पशु पालन विभाग के मुख्य अधिकारी डॉ. रणधीर सिंह, पवित्र सिंह, शेर सिंह, कौशल, योगराज व उप प्रधान ने चिमनी स्थान पर पीपीई किट पहनकर मरे हुए पक्षी को एकत्र किया और वन विभाग के हवाले कर दिया है।

डॉ. रणधीर सिंह ने कहा कि मरे हुए पक्षी बर्ड फ्लू का संकेत नहीं कर रहे हैं फिर भी आनी में मरे सभी पक्षियों के सैंपल जालंधर टैस्टिंग लेब के लिए भेजे जा रहे हैं। दूसरी ओर वन विभाग लुहरी के डीएफ ओ केबी नेगी ने कहा कि आनी व आसपास के स्थानों में पक्षियों के मरने की सूचना मिली है, जिस पर तुरंत कार्यवाही एवं जांच की जा रही है। अधिकारी ने कहा कि लैब से जांच होने के बाद ही पता चल सकेगा कि पक्षियों की मौत कैसे हुई है। उन्होंने आम जनता से अपील है कि मरे हुए पक्षी को न छुएं तथा विभाग को जल्द सूचना दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News