कानून बनने के बाद भी तलाक तलाक तलाक, न्याय मांगती महिला का Video Viral

punjabkesari.in Tuesday, Aug 06, 2019 - 05:27 PM (IST)

नाहन (सतीश शर्मा): तलाक तलाक तलाक...तीन-तीन अक्षरों से जुड़कर बने ये तीन शब्द वो हैं, जिन्होंने मुस्लिम महिलाओं की जिंदगी को नासूर बना दिया। मुस्लिम महिलाओं के लिए ये शब्द जितना बड़ा जख्म थे, मर्दों के लिए उतना ही बड़ा हथियार। पति से महिला ने जरा सी भी ऊंची आवाज में बात की तो तलाक तलाक तलाक यानी मुस्लिम महिला सिर्फ तीन शब्दों की गुलाम बनकर रह गई थी। लेकिन मोदी है तो मुमकिन है। इसी नारे के साथ तीन तलाक बिल लोकसभा और राज्यसभा में पास हुआ और इसके बाद इसे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी मंजूरी दे दी। अब मुस्लिम तबके की महिलाओं में खुशी की लहर दौड़ गई। जश्न भी ऐसा मानों उनकी ईद... होली... दिवाली और 15 अगस्त सब एक ही दिन है। तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा लिए गए फैसले का मुस्लिम महिलाओं ने स्वागत किया है। 

नाहन में ऐसा ही एक मामला सामने आया है, जहां कानून बनने के बाद भी तीन तलाक पर एक पीड़िता न्याय मांगती नजर आई है। हालांकि पुलिस ने अभी मामला दर्ज नहीं किया है। फिलहाल, पुलिस ने महिला के बयान को कलमबद्ध करने के बाद कानूनी राय लेनी शुरू कर दी है। अगर यह साफ होता है कि तीन तलाक का मामला है तो हिमाचल में अपनी तरह का यह पहला ही मामला होगा। वायरल वीडियो में महिला अपने आपको नाहन की रहने वाली बता रही है। इसके मुताबिक उसका निकाह करीब 12 साल पहले पांवटा साहिब के शमशेरपुर के एक व्यक्ति के साथ हुआ था।

पीड़िता के मुताबिक उसे घर से निकालने के बाद यह बात फैला दी गई कि उसे तलाक दे दिया गया है। लेकिन उसके पति ने दूसरी बार निकाह करने के बाद उस महिला को भी तलाक दे दिया। यही नहीं, उसका यह भी तर्क है कि अब वह तीसरी बार भी निकाह कर चुका है। पीड़िता ने सरकार के साथ-साथ गैर सरकारी संस्थाओं से भी मदद की गुहार लगाई है। हाल ही में केंद्र सरकार ने तीन तलाक के मामले में विधेयक भी पारित किया है। इसके बाद कानून में किस तरह के बदलाव आए हैं या नहीं, इसको लेकर पुलिस भी असमंजस में है। उधर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र ठाकुर ने शिकायत मिलने की पुष्टि करते हुए कहा कि एक महिला ने तीन तलाक को लेकर शिकायत दी है। उन्होंने कहा कि महिला थाना द्वारा इस मामले की तस्दीक की जा रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News