इस मामले में जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू ने हासिल किया प्रथम स्थान

punjabkesari.in Monday, Jan 17, 2022 - 05:21 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू ने रेडक्रॉस सोसायटी की समस्त गतिविधियों में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस सोसायटी की वार्षिक बैठक में राज्यपाल एवं अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश रेडक्रॉस ने कुल्लू जिला को प्रथम स्थान हासिल करने पर उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू आशुतोष गर्ग को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया है। सचिव जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू वी.के. मोदगिल ने जानकारी देते हुए बताया कि हिमाचल प्रदेश राज्य रेडक्रॉस सोसायटी शिमला के अधीनस्थ प्रदेश की समस्त जिला रेडक्रॉस सोसायटी के गत पांच वर्षों की गतिविधियों की समीक्षा राज्य स्तर पर की गई जिसमें जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू ने रेडक्रॉस सोसायटी की समस्त गतिविधियों में अधिकतम अंक हासिल करते हुए प्रथम स्थान  प्राप्त किया है। 

उन्होंने बताया कि जिला रेडक्रॉस सोसायटी कुल्लू द्वारा गत पांच वर्षों में 16 हजार 550 लाभार्थियों को सोसायटी द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के अंतर्गत 4 करोड़ 84 लाख रूपए व्यय कर लाभान्वित किया गया है। इन योजनाओं में विशेषकर गरीब तथा जरूरतमंद लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, प्राकृतिक आपदाओं के समय में प्रभावित लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करना, बुजुर्गों तथा महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जांच शिविरों का आयोजन, वरिष्ठ नागरिकों के लिए डे- केयर सैंटर का संचालन, दिव्यांगजनों के पुनर्वास हेतु जिला विकलांगता पुनर्वास केन्द्र के माध्यम से सर्वेक्षण तथा दिव्यांगजनों की पहचान करना, विकलांगता की रोकथाम के लिए जागरूकता शिविरों के माध्यम से जागरूकता लाना, जरूरतमंदों को फिजियो थैरेपी, स्पीच थैरेपी, श्रवण क्षमता का आंकलन करके उन्हें विकलांगता पहचान पत्र प्राप्त करने में सहायता करना तथा स्वयं रोजगार के लिए प्रशिक्षण व ऋण के लिए सहायता करना इत्यादि सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त कोविड-19 के दौरान भी जिला रेडक्रॉस सोसायटी द्वारा जरूरतमंदों को निःशुल्क एंबुलेंस उपलब्ध करवाना, कुल्लू में कोविड केयर सेंटर स्थापित करने में वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाना, बार्डर मॉनीटरिंग सिस्टम स्थापित करने, ऑक्सीमीटर तथा मास्क प्रदान करना सेवाएं तथा सुविधाएं शामिल हैं। रेडक्रॉस गतिविधियों के लिए आय सृजित करने के लिए रेडक्रॉस मेला, रैफल ड्रा का भी आयोजन किया जा रहा है। इसके अतिरिक्त जनमानस में मानवता के प्रति सेवा भाव हेतु सोसायटी द्वारा नए सदस्यों को जोड़ने का प्रयास भी किया जा रहा है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News