SOS Result: प्रदेश में 8वीं और 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित

punjabkesari.in Tuesday, May 21, 2024 - 07:27 PM (IST)

धर्मशाला (नवीन): हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा हि.प्र. राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत मार्च 2024 में संचालित करवाई गई 8वीं और 10वीं कक्षा की वार्षिक परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया है। 8वीं कक्षा में कुल 401 अभ्यर्थियों में से 276 पास, 82 री-अपीयर, 41 आरएलई और 2 आरएलडी रहे हैं तथा पास प्रतिशतता 68.83 रही है। वहीं 10वीं कक्षा में कुल 4208 अभ्यर्थियों में से 2357 अभ्यर्थी पास हुए हैं। इस दौरान 20 फेल, री-अपीयर 1638, आरएलई 151, आरएलडी 39 और पीआरएस 3 रहे हैं तथा पास प्रतिशतता 56.01 रही है। हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि पुनर्मूल्यांकन/पुनर्निरीक्षण के लिए इच्छुक परीक्षार्थी केवल अपने संबंधित राज्य मुक्त विद्यालय अध्ययन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा 5 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पुनर्मूल्यांकन के लिए 500 रुपए प्रति विषय और पुनर्निरीक्षण के लिए 400 रुपए प्रति विषय शुल्क निर्धारित किया गया है।

8वीं कक्षा के तहत पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं
सचिव डा. मेजर विशाल शर्मा ने कहा कि 8वीं कक्षा के तहत पुनर्मूल्यांकन का प्रावधान नहीं है। 8वीं, 10वीं और जमा दो कक्षा के परीक्षार्थी, जिनका परीक्षा परिणाम री-अपीयर घोषित हुआ है या श्रेणी सुधार की परीक्षा देना चाहते हैं तो ऐसे परीक्षार्थी आगामी परीक्षा सत्र सितम्बर 2024 में आयोजित होने वाली परीक्षा हेतु राज्य मुक्त विद्यालय अध्ययन केंद्र के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। री-अपीयर और इम्प्रूवमैंट ऑफ परफॉर्मैंस (एक वर्ष) अभ्यर्थी बिना विलंब शुल्क के 25 मई से 29 जून तक आवेदन कर सकते हैं।

उत्तीर्ण प्रमाण पत्र की प्रति डिजिलॉकर पर उपलब्ध
राज्य मुक्त विद्यालय के अंतर्गत उत्तीर्ण घोषित हुए परीक्षार्थी की सुविधा के लिए उत्तीर्ण प्रमाण पत्र की प्रति डिजिलॉकर में भी उपलब्ध करवाई जा रही है। सचिव ने कहा कि 10वीं और जमा दो कक्षा के नियमित परीक्षार्थी, जिनका परीक्षा परिणाम कंपार्टमैंट घोषित हुआ है, ऐसे परीक्षार्थी अपनी इच्छानुसार राज्य मुक्त विद्यालय के माध्यम से परीक्षा देना चाहते हैं तो उन्हें संबंधित प्रधानाचार्य से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त कर राज्य मुक्त विद्यालय के अध्ययन केंद्र में जमा करवाना अनिवार्य होगा। प्राप्त अनापत्ति प्रमाण पत्र को संबंधित अध्ययन केंद्र के प्रभारी प्रत्येक परीक्षार्थी के ऑनलाइन आवेदन पत्र के साथ अपलोड करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News