बारिश के साथ तेज हवा से 2 जगह गिरे पेड़, सड़क पर वाहनों की आवाजाही बंद

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2024 - 08:49 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): धर्मशाला में बुधवार दोपहर को शुरू हुई बारिश से जहां लोगों को गर्मी से राहत मिली है, वहीं किसानों व बागवानों के लिए यह बारिश भी बेहतर मानी जा रही है। बारिश के चलते तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि बारिश के साथ तेज हवा से कई जगह पेड़ गिर गए, जिस कारण यातायात कुछ समय के लिए बाधित हुआ। बारिश व तेज हवा के बीच कचहरी में करीब 150 फुट की ऊंचाई पर स्थापित किए गए तिरंगे का कुछ हिस्सा भी फट गया। सकोह में धर्मशाला-गग्गल मार्ग पर पेड़ गिर गया जिससे मकान का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। मार्ग बाधित होने पर वाहनों की आवाजाही रुक गई। लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में काफी परेशानियां पेश आईं। ट्रैफिक जाम से भी लोग परेशान होते दिखे। हालांकि कुछ दोपहिया वाहन चालक गिरे हुए पेड़ के नीचे से गुजरते रहे। बसों व बड़े वाहनों को वैकल्पिक मार्गों से गुजरना पड़ा। चीलगाड़ी में भी सड़क पर पेड़ गिर गया। पेड़ को हटाने के लिए विभाग के कर्मी जुटे रहे।

मंदिर में घुसे पानी को निकालने में जुटे लोग
दोपहर को हुई बारिश के कारण कचहरी स्थित हनुमान मंदिर में भी पानी घुस गया और लोग पानी को बाहर निकालने में जुट गए। मंदिर में कार्य भी चल रहा है। स्मार्ट सिटी के अंतर्गत विभिन्न कार्य शहर में किए जा रहे हैं। इन कार्यों के चलते कई जगह खुदाई भी की गई है। पानी की निकासी के लिए नालियां तो बनाई गई हैं, लेकिन अभी कार्य प्रगति पर है जिस कारण इन नालियों में भी कई अवरोधक होने से पानी सड़कों पर बहता देखा गया।

किसानों व बागवानों के लिए भी फायदेमंद
बारिश किसानों व बागवानों के लिए भी फायदेमंद साबित हुई है। किसानों की ओर से मक्की की फसल की बुआई कर दी थी, लेकिन बारिश न होने के कारण कई जगह खेतों में यह फसल सूखने की कगार पर पहुंच गई थी। बारिश ने इस फसल को संजीवनी दी है। धान के लिए भी यह बारिश बेहतर मानी जा रही है। बागवानों की ओर से अभी बरसात में लगने वाले फलदार पौधों का रोपण किया जा रहा है। बारिश से धरती में नमी हो गई है, जिस कारण पौधों के रोपण कार्य में गति आएगी।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News