धर्मशाला से चंडीगढ़ जा रही वोल्वो बस में लगी आग, हादसा टला

punjabkesari.in Monday, May 27, 2024 - 04:05 PM (IST)

अम्ब (अश्विनी): अम्ब में बड़ा हादसा होने से टल गया। सोमवार सुबह धर्मशाला से चंडीगढ़ एयरपोर्ट जा रही वोल्वो बस में आग लग गई लेकिन गनीमत रही कि समय पर आग पर काबू पा लिया गया अन्यथा बड़ा हादसा हो सकता था। जानकारी के अनुसार सोमवार सुबह करीब 10 बजे हिमाचल पथ परिवहन निगम की उक्त रूट पर जा रही बस के बैटरी व स्विच यूनिट में आग लग गई। अम्ब चौक पर जब बस से सवारी उतर रही थी तो नजदीक दुकान पर बैठे अधिवक्ता नीरज नाथ और दूसरी तरफ खड़े जीप ट्राला चालकों ने बस के चालक व परिचालक को बताया कि बस की पिछली तरफ आग लगी हुई है। इस बीच बस चालक ने थोड़ी दूर आगे पंजाब एंड सिंध बैंक शाखा के आगे बस खड़ी कर दी। बस में आग लगने का पता चलते ही बस में सवारियों की सांसें अटक गईं और सवारियां भय के साये में नीचे सुरक्षित उतरीं। स्थानीय लोगों ने हिम्मत का परिचय दिया और पंजाब एंड सिंध बैंक में लगे अग्निशमन यंत्रों और समीप पड़ते एक कार वाशिंग सैंटर के मालिक कुलदीप सिंह ने पानी के प्रैशर से बस में लगी आग को बुझाया।

घटना की सूचना मिलने पर थाना प्रभारी अम्ब गौरव भारद्वाज की अगुवाई में पुलिस टीम मौके पर पहुंची। मौके पर जांच में पाया गया है कि बैटरी व स्विच यूनिट में शार्ट सर्किट होने के कारण आग लगी और आग साथ से निकल रही डीजल पाइप में भड़क गई। बस चालक का कहना है कि इस प्रकार की स्थिति में फॉल्ट आने पर बस के आगे स्क्रीन पर इंडिकेशन आ जाता है लेकिन इस घटना के दौरान कोई भी इंडीकेशन नहीं आया।

उधर, घटना के बाद बस में सफर कर रहे लोगों ने रोष का इजहार करते हुए कहा कि बस धर्मशाला से चलते समय खराब हो गई और झटके से बंद हो गई थी। चालक ने वर्कशाॅप से मैकेनिक बुलाया तो बस स्टार्ट हुई थी। सवारियों का कहना है कि बसों में इस प्रकार की घटनाएं होना ठीक नहीं हैं। पूरी तरह से ठीक गाड़ियों को ही रूट पर भेजना चाहिए, क्योंकि न केवल इससे सवारियां परेशान होती हैं, वहीं इस प्रकार से होना किसी के लिए भी खतरे से खाली नहीं है। चालक का कहना है कि धर्मशाला में बस के बैटरी यूनिट में फॉल्ट आया था तो उन्होंने मैकेनिक को बुलाकर फाॅल्ट को ठीक करवाया। उसने इस संबंध में उच्चाधिकारियों से बात भी की तो उन्होंने कहा कि बस ठीक है और यह बस शिमला से आई है।

आरएम ऊना एचआरटीसी सुरेश धीमान ने कहा कि अन्य बसों के माध्यम से सवारियों को गंतव्य की तरफ रवाना कर दिया गया है। जांच में पाया गया है कि बस के बैटरी व स्विच यूनिट में तार शार्ट होने के चलते आग लगी है। बस को ठीक करने के लिए मैकेनिक बुलाए गए हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Kuldeep

Related News