एयरपोर्ट विस्तार पर फैलाया जा रहा भ्रम : पठानिया

punjabkesari.in Tuesday, Feb 18, 2020 - 10:00 PM (IST)

धर्मशाला (नितिन): गग्गल स्थित कांगड़ा एयरपोर्ट के प्रस्तावित विस्तार को लेकर लोगों का विरोध झेल रही जयराम सरकार ने नूरपुर के विधायक राकेश पठानिया को फील्ड में उतारा है। मंगलवार को धर्मशाला में पत्रकार वार्ता के दौरान पठानिया ने सरकार का पक्ष रखते हुए कहा कि एयरपोर्ट विस्तार के मसले पर विपक्ष लोगों के बीच भ्रम और अफवाहें फैलाने का काम कर रहा है। उन्होंने अधिग्रहण की जद्द में आने वाले गांवों व जमीन के आधिकारिक आंकड़े पेश करते हुए कहा कि एयरपोर्ट विस्तार का अभी मात्र प्रस्ताव बना है। विस्तार को लेकर अभी लंबी प्रक्रिया शेष है, लेकिन कुछ लोग निहित स्वार्थ के चलते भ्रम फैलाकर इलाके व सूबे का विकास रोकना चाहते हैं। कांगड़ा एयरपोर्ट का विस्तार होने पर जिला और प्रदेश की तस्वीर बदल जाएगी। बड़े जहाज उतरने से पर्यटन कई गुना बढ़ जाएगा, जिससे लोगों को रोजगार भी मिलेगा। पठानिया ने साफ किया कि एयरपोर्ट विस्तार से विस्थापित होने वाले लोगों को सरकार अधिकतम मुआवजा दिलाएगी और उनके बेहतर पुनर्वास का प्रबंध करेगी। उन्होंने कहा कि लोगों को मुआवजा देने व उनके पुनर्वास के बाद ही एयरपोर्ट के विस्तार का काम शुरू होगा। सरकार प्रभावित लोगों को फैक्टर वन के तहत मुआवजा देने को लेकर विचार कर रही है। एयरपोर्ट के विस्तारीकरण से कांगड़ा व शाहपुर हलकों के जो परिवार विस्थापित होंगे, उन्हें 660 करोड़ रुपए के लगभग मुआवजा देने का प्रस्ताव सरकार ने तैयार किया है। मुआवजे की राशि में इजाफा भी किया जा सकता है। पठानिया ने कहा कि पहली बार विस्थापितों को सबसे ज्यादा मुआवजा मिलेगा। विस्थापन से किसी के भी व्यवसाय को नुक्सान नहीं होने दिया जाएगा। प्रैस वार्ता में धर्मशाला के विधायक विशाल नैहरिया भी मौजूद रहे।

शामलात भूमि पर बसे लोगों को भी बसाएंगे

विधायक पठानिया ने एक सवाल के जवाब में कहा कि सरकार विस्तारीकरण की जद्द में आने वाली शामलात भूमि पर बसे लोगों को भी बसाएगी। ऐसे लोग वर्षों से इस जमीन पर बसे हैं, जिन्हें उजडऩे नहीं दिया जाएगा। पठानिया ने कहा कि वह विस्थापित लोगों के लिए एक अलग टाऊनशिप विकसित करने का प्रस्ताव सरकार के समक्ष रखेंगे, जहां विस्थापित लोगों को बसाया जा सकेगा। उन्होंने एक अन्य सवाल पर कहा कि राजस्व अधिकारियों को सिर्फ जमीन की नाप-नपाई का काम सौंपा गया था। इसके बाद डिजाइन केंद्रीय अधिकारियों को भेजा जाएगा। सरकार इस मसले पर जल्द स्थानीय लोगों से बात करेगी।

140 हैक्टेयर भूमि अधिग्रहण का प्रस्ताव बनाया

पठानिया ने कहा कि गग्गल एयरपोर्ट के विस्तारीकरण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने सरकार से करीब 160 हैक्टेयर जमीन मांगी थी। विस्तार से अधिक लोगों को उजडऩे से बचाने के लिए सरकार ने इसे कम कर 140 हैक्टेयर जमीन के अधिग्रहण का प्रस्ताव बनाकर एयरपोर्ट अथॉरिटी को भेजा है। प्रस्तावित विस्तार की जद्द में कांगड़ा हलके के 10 और शाहपुर हलके के 4 गांव आएंगे। सरकार का यह प्रयास है कि कम से कम भूमि विस्तार की चपेट में आए। गग्गल के व्यापारिक स्थल को बचाने पर भी सरकार काम कर रही है।

4 माह से हो रहे विरोध प्रदर्शन, मंत्री खामोश

गग्गल एयरपोर्ट के प्रस्तावित विस्तार को लेकर फैले भ्रम और नित नई अफवाहों के बीच एयरपोर्ट के आसपास के गांवों के लोग बीते 4 माह से जयराम सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। सरकार की ओर से संवाद की कमी के चलते कई तरह की अफवाहें इन विरोध प्रदर्शनों को भड़काने का काम कर रही हैं। विपक्षी कांग्रेस भी इन प्रदर्शनों में कूद पड़ी है। इस मसले पर सरकार का पक्ष रखने के लिए अभी तक जिले का एक भी मंत्री सामने नहीं आया है। कांगड़ा प्रवास पर आए मुख्यमंत्री जयराम ने अब डैमेज कंट्रोल के लिए विधायक राकेश पठानिया को आगे किया है। राकेश पठानिया जल्द होने जा रहे मंत्रिमंडल विस्तार में मंत्री बनने की रेस में शामिल हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News