हिमाचल के बॉर्डर एरिया पर तैनात होंगे युवा व ऊर्जावान पुलिस अधिकारी : डीजीपी

punjabkesari.in Saturday, Jan 09, 2021 - 10:07 PM (IST)

मानपुरा (ब्यूरो): प्रदेश के सीमांत जिलों में अब युवा व ऊर्जावान पुलिस अधिकारी तैनात होंगे। यह निर्णय पुलिस विभाग ने इसलिए लिया है कि इन एरिया में काम बहुत ही ज्यादा, संवेदनशील व खतरनाक होता है। यहां पर हर दम ऐसे अधिकारी चाहिए जोकि युवा, तकनीक से दक्ष व ऊर्जावान हैं। यह जिले पंजाब, उत्तराखंड व हरियाणा की सीमा के साथ सटे हैं। इनमें सिरमौर, सोलन, बद्दी, कांगड़ा व चम्बा शामिल हैं। औद्योगिक संगठनों से बातचीत के दौरान डीजीपी संजय कुंडू ने यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्रदेश के जितने भी सीमांत जिले हैं उसमें समस्याएं व अपराध भी अलग है। चाहे चोरी डकैती हो, नशा तस्करी या खनन या अन्य कोई अपराध धंधा यहां पर जल्दी पनपता है क्योंकि इस क्षेत्र में बाहरी व प्रवासी आबादी ज्यादा मात्रा में होती है।

उन्होंने कहा कि अपराधी कोई भी क्राइम करके दूसरे राज्यों में चला जाता है और पुलिस के पास कोई साक्ष्य नहीं बचता। अगर बचता है तो अपराधी का कोई रिकॉर्ड नहीं होता। सीमांत जिलों में सर्वाधिक शिकायतें खनन की होती हंै और नदियां होने के कारण दूसरे सूबे में आने के एक नहीं बल्कि अनेक रास्ते होते हैं। हर चोर रास्ते पर चैक पोस्ट बनाना भी संभव नहीं होता। इन एरिया में जहां पुलिस लगातार गश्त पर रहती है और अपराधों के कारण यहां पर तैनात अधिकारी को दिन-रात ड्यूटी पर रहना पड़ता है। इसलिए पुलिस विभाग ने तय किया है कि सीमांत व बॉर्डर एरिया में अब युवा व तकनीक से दक्ष ऊर्जावान अधिकारी व कर्मचारी तैनात होंगे।

बद्दी दौरे पर आए पुलिस महानिदेशक संजय ने बताया कि अब अधिकांश बॉर्डर जिलों में विभाग ने युवा व ऊर्जावान अधिकारी व कर्मचारी तैनात होंगे। उन्होंने बताया कि कई जिलों में यह प्रयोग किया गया जोकि सफल रहा। उन्होंने कहा कि युवा अधिकारी सामान्य अधिकारी की बजाय ज्यादा काम कर सकता है। चूंकि पुलिस का काम 24 घंटे का है इसलिए युवा व ऊर्जावान अफसर होंगे तो क्राइम रोकने में ज्यादा कारगर होंगे। इस मौके पर एसपी रोहित मालपानी, एएसपी नरेंद्र, डीएसपी हैडक्वार्टर साहिल अरोड़ा, डीएसपी नवदीप, बीबीएनआईए के अध्यक्ष संजय अरोड़ा, दवा उत्पादक संघ के अध्यक्ष राजेश गुप्ता, लघु उद्योग संघ के राजीव कंसल समेत अन्य लोग उपस्थित थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Related News

Recommended News