देवभूमि के इन पर्यटन स्थलों पर जाने वाले सैलानियों के लिए अच्छी खबर

punjabkesari.in Thursday, Nov 23, 2017 - 01:49 PM (IST)

शिमला: देवभूमि के इन पांच पर्यटन स्थलों के लिए सस्ती हेलीकॉप्टर सेवा जल्द शुरू होने जा रही है। यह सस्ती हेलीकॉप्टर सेवा दिसंबर महीने के पहले सप्ताह में शुरू होगी। बता दें कि पहले सप्ताह में बिडिंग प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें इंडो काप्टर, डेक्कन, हिमालयन, डीएलएफ, ओरविट, सराया और यूटी एयर कंपनियां शामिल होंगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय की रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम (आरसीएस) में रामपुर, नाथपा-झाकड़ी, मंडी, कसौली और मनाली को शामिल किया गया है। इन पांचों स्थलों के लिए भुंतर, गगल और शिमला एयरपोर्ट से उड़ानें भरी जाएंगी। वहीं राज्य में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ इस स्कीम का लाभ इमरजेंसी में लिया जा सकेगा। 


अभी तय नहीं होगा समय और किराया 
जानकारी के मुताबिक हेलीकॉप्टर उड़ानों का समय और किराया अभी तय नहीं हुआ है। बिडिंग प्रक्रिया के बाद यह सब तय किया जाएगा। इसकी पुष्टि कुल्लू-मनाली स्थित भुंतर हवाई अड्डा के निदेशक एए अंसारी ने की है। उन्होंने कहा कि भारतीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी मंजूरी दे दी है। उन्हें मंत्रालय का पत्र मिल चुका है। आरसीएस के चरण दो में हिमाचल के तीनों एयरपोर्ट को शामिल किया गया है। 


शिमला से चल रही है सस्ती उड़ान सेवा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी साल अप्रैल महीने में शिमला से दिल्ली के लिए सस्ती हवाई सेवा शुरू की है। उड़े देश का आम नागरिक (उड़ान) स्कीम के तहत शुरू हुई सेवा के तहत न्यूनतम किराया 2 हजार रुपए रखा गया था। 500 किलोमीटर से अधिक लंबी उड़ान के लिए भी टैक्स निकाल कर 6 रुपए प्रति किलोमीटर तक सस्ती टिकट का प्रावधान रखा गया है। एयर इंडिया ने उड़ान के तहत हर दिन एक फ्लाइट शिमला से दिल्ली और दिल्ली से शिमला के लिए रखी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News