देव ब्रह्मा ने दिया मंडी को सुरक्षा कवच, मंजर देखने के लिए उमड़ा भारी जनसैलाब

punjabkesari.in Wednesday, Feb 21, 2018 - 03:38 PM (IST)

मंडी (नीरज): शिवरात्रि महोत्सव के समापन से पहले देव आदि ब्रह्मा मंडी शहर को सुरक्षा कवच देकर गए। देवता ने इलाके की सुरक्षा का वचन देने के साथ ही खुशहाली और सुख-समृद्धि का भी वादा किया। बता दें कि ब्रह्मा महोत्सव के समापन पर हर साल पूरे मंडी शहर की परिक्रमा करते हैं। इस परिक्रमा के दौरान शहर की शुद्धि के लिए आटा फैंका जाता है। लोग इस आटे को अपने ऊपर गिरना सौभाग्य मानते हैं। बुधवार को भी ब्रह्मा ने पूरे शहर की परिक्रमा की और आटा फैंककर शहर की शुद्धि की। 
PunjabKesari

देवता द्वारा की जाने वाली इस करिक्रमा को स्थानीय भाषा में 'कार बांधना' कहते हैं। इस दौरान हजारों की संख्या में लोग देवता के दर्शनों के लिए उमड़ते हैं और उनका आशीवार्द प्राप्त करते हैं। ब्रह्मा के पुजारी सेरी मंच के सामने धूप जलाकर और हाथों में तलवारें लहराकर दैवीय शक्तियों का आहवान करते हैं। यहां तक की पुजारी अपनी जीभ को दो तलवारों के बीच रखकर दैविय शक्ति का प्रमाण भी देता है। इस पूरे मंजर को देखने के लिए सेरी मंच पर भारी जनसैलाब उमड़ता है। 
PunjabKesari

देवता के साथ आए लोगों ने बताया कि मंडी शहर में शिवरात्रि के समापन पर कार बांधने की परंपरा सदियों से चली आ रही है और इस परंपरा को लगातार जारी रखा हुआ है। इन्होंने बताया कि देवता पूरे मंडी शहर को सुरक्षा कवच देने के साथ ही खुशहाली का आशीवार्द भी देते हैं। ब्रह्मा मंडी के इलाका उत्तरशाल के टिहरी गांव में निवास करते हैं। यहां पर देवता का प्राचीन मंदिर है। देवता का शिवरात्रि महोत्सव में विशेष स्थान है इसलिए यह हर वर्ष इस महोत्सव में भाग लेने यहां आते हैं।
PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News