ट्यूबवैल होने के बावजूद रात को पानी के लिए भटक रहे किसान

punjabkesari.in Saturday, Nov 20, 2021 - 12:33 PM (IST)

धर्मशाला (कर्मपाल) : किसानों की सुविधा के लिए बल्ला मटौर में लगाए गए ट्यूबवैल का लाभ किसानों को नहीं मिल रहा है। ट्यूबवैल खराब होने के कारण किसानों को सिंचाई के लिए काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है। आलम यह है कि किसानों को सिंचाई के लिए रात को ही भटकना पड़ रहा है। बावजूद इसके खेतों की सिंचाई करना टेडी खीर साबित हो रही है। जानकारी के अनुसार बल्ला मटौर में सिंचाई के लिए ट्यूबवैल लगाया गया है। इस ट्यूबवैल से सैकड़ों कनाल भूमि की सिंचाई की जाती है। आजकल यह ट्यूबवैल खराब पड़ा है। बताया जा रहा है कि उक्त ट्यूबवैल लगभग 1 माह से खराब है और विभाग इसे ठीक करने के लिए संजीदगी नहीं दिखा रहा है। किसानों अशोक, मदन, राज, अश्वनी, जसवीर, मुनीष, संजीव, विक्की आदि ने बताया कि इन दिनों गेहूं की फसल बीजने के लिए खेतों की सिंचाई की जानी है, लेकिन सिंचाई के लिए पानी नहीं मिल पा रहा है।

उन्होंने बताया कि फसलों को बीजने व लगाने के समय अक्सर यह ट्यूबवैल खराब ही रहता है। ट्यूबवैल का यही हाल इन दिनों भी है। ट्यूबवैल होने के बावजूद उन्हें पानी नहीं मिलना विभागीय लापरवाही को दर्शाता है। हालांकि यहां कूहलें भी हैं लेकिन उनमें भी पानी नहीं है। किसानों ने बताया कि इन कूहलों में लगभग 3 किलोमीटर से अधिक दूर जाकर पानी लाना पड़ता है। इतनी दूर से खेतों तक पानी पहुंचाना आसान बात नहीं है, क्योंकि आजकल पूरे क्षेत्र में गेहूं की बिजाई के लिए खेतों की सिंचाई का काम जोरों पर है। इस कड़कती ठंड में भी रात को पानी लाने के बावजूद खेतों की सिंचाई नहीं हो पा रही है। 3-3 रात लगातार पानी के लिए कूहलों के सिरे तक जाकर भी पानी नहीं मिल पा रहा है। 

सब्जियों की सिंचाई में भी हो रही देरी

बल्ला मटौर ट्यूबवैल के अंतर्गत सिंचाई के लिए जो जमीन आती है उसमें अधिकतर जमीन पर सब्जियां उगाई जाती हैं। ट्यूबवैल के खराब होने से सब्जियों की भी सिंचाई नहीं हो पा रही है। इससे सब्जियों पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है। किसानों का कहना है कि जब से गेहूं की बिजाई के लिए खेतों की सिंचाई शुरू हुई है उन्हें कूहलों का पानी भी मुहैया नहीं हो पा रहा है और सब्जियों की सिंचाई में लगातार देरी हो रही है। यदि समय पर सब्जियों को पानी न मिला तो सब्जियों के खराब होने या उनके कम उत्पादन का भय बना हुआ है। गग्गल जलशक्ति विभाग के जेई संजीव ने बताया कि ट्यूबवैल की मोटर खराब थी, जिसे रिपेयर दिया गया है। 1-2 दिन में ट्यूबवैल चालू कर दिया जाएगा। किसानों को पानी की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News