Mandi: चंडीगढ़-मनाली NH पर 9 मील में लैंडस्लाइड, मलबे की चपेट में आई THAR

punjabkesari.in Saturday, Sep 14, 2024 - 11:03 AM (IST)

पंडोह (विशाल): चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे पर 9 मील में पहाड़ी से एक बार फिर भारी मात्रा में मलबा आ गया, जिससे मार्ग यातायात के लिए बंद हो गया। हालांकि 9 घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद हाईवे को एकतरफा यातायात के लिए बहाल कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार बारिश के चलते बीती रात करीब 1 बजे 9 मील में पहाड़ी में भूस्खलन हुआ और भारी मात्रा में मलबा हाईवे पर आ गया, जिससे दलदल जैसी स्थिति बन गई। इस दौरान एक थार जीप भी मलबे की चपेट में आ गई। गनीमत रही कि कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ। उक्त वाहन में बाप और बेटा सवार थे, जिन्होंने भाग कर अपनी जान बचाई।

वहीं एनएच बंद होने से दोनों ओर वहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गईं, जिसके चलते लोगों को पूरी रात अपने वाहनों में व्यतीत कर करनी पड़ी। सुबह लगभग 5 बजे बारिश हटने के बाद रास्ता खोलने का कार्य आरम्भ हुआ। लगभग 8.30 बजे थार गाड़ी को जेसीबी की सहायता से मलबे से बाहर निकाला गया और लगभग 9 बजे हाईवे को एक तरफा बहाल किया गया। इसके बाद भी लगभग 11 बजे तक दोनों तरफ गाड़ियों का लम्बा जाम देखने को मिला जाेकि करीब 5 किलोमीटर था। इस करण वाहनों चालकों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

अतिरिकत पुलिस अधीक्षक सागर चंद्र ने बताया कि रात के समय और खास कर बारिश के दौरान इस मार्ग पर सफर करने से परहेज करें, क्योंकि इस मार्ग पर कहीं से पत्थर गिरने की संभावना बनी रहती है। इस मार्ग पर जाम लगने की स्थिति में  हाईवे के दोनों तरफ पुलिस के जवान मौजूद रहते हैं और उनकी निगरानी में गाड़ियों को भेजा जाता है। 

बता दें कि पिछले डेढ़ महीने से मंडी के पास चंडीगढ़-मनाली नैशनल हाईवे वनवे ही चल रहा है। हल्की बारिश में यहां पहाड़ी से मलबा गिर जाता है जिसके बाद एनएच को बंद करना पड़ता है। वहीं बारिश के चलते मंडी-धर्मपुर एनएच भी फिसलन भरा हो गया है, बता दें इन दिनों इस एनएच का निर्माण कार्य चला हुआ है जिसके चलते हल्की सी बारिश में यह एनएच फिसलन भरा हो जाता है, जिसमें वाहन गुजारना किसी खतरे से खाली नहीं है।

उधर, उपायुक्त मंडी अपुर्व देवगन ने जिला में हो रही बारिश के चलते लोगों से एहतियात बरतने की सलाह दी है और बारिश के दौरान बेवजह घरों से बाहर ना निकलने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि कहीं भी कोई घटना पेश आती है तो उसकी सूचना तुरंत जिला प्रशासन को दें।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News