मृत महिला को पहले बताया कोरोना पॉजिटिव, बाद में नैगेटिव बताकर करवाया अंतिम संस्कार

8/14/2020 10:22:53 PM

नाहन (ब्यूरो): जिला मुख्यालय नाहन के पूर्बिया मौहल्ला निवासी एक 65 वर्षीय बुजुर्ग महिला की तबीयत खराब होने के बाद मौत हो गई। जानकारी के अनुसार कुरुक्षेत्र से लौटी उक्त महिला होम क्वारंटाइन में थी। वीरवार को महिला की तबीयत खराब होने पर मैडीकल कॉलेज नाहन लाया गया। सांस लेने में दिक्कत होने के चलते महिला को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया था लेकिन आज महिला की तबीयत ज्यादा खराब होने के बाद उसे आईजीएमसी के लिए रैफर किया गया था लेकिन महिला ने उससे पहले ही दम तोड़ दिया। हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है लेकिन बताया जा रहा है कि महिला की कोरोना रिपोर्ट नैगेटिव थी।बताया यह भी जा रहा है कि मृतका के परिवार के सदस्य पहले ही कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे।

उधर, महिला के अंतिम संस्कार को लेकर विभाग जबरदस्त असमंजस में रहा। दिन में पहले महिला को पॉजिटिव बताकर अंतिम संस्कार की तैयारी कोरोना प्रोटोकॉल के तहत करवाने का निर्णय लिया गया। इसको लेकर बकायदा नगर परिषद को सूचित किया गया और नगर परिषद की टीम पीपीई किट पहनकर मृतका को अंतिम संस्कार के लिए स्वर्गधाम ले गई। इस दौरान कोई भी पारिवारिक सदस्य नहीं गया। लेकिन बाद में नगर परिषद की टीम को सूचना दी गई कि महिला की रिपोर्ट नैगेटिव है, ऐसे में अंतिम संस्कार की रस्में परिवार ही करेगा, जिसके बाद परिवार के लोग मौके पर संस्कार के लिए पहुंचे। इस कारण विभाग की कार्यप्रणाली को लेकर भी सवाल खड़े हुए हैं।

जब मीडिया द्वारा मामले को लेकर मेडिकल कॉलेज प्रबंधन से संपर्क किया गया तो अधिकारियों ने फोन तक रिसीव करना मुनासिब नहीं समझा। नगर परिषद नाहन की अध्यक्ष रेखा तोमर ने बताया कि विभाग की तरफ से शहर की महिला की मौत हो जाने के बाद पॉजिटिव बताकर नगर परिषद को अंतिम संस्कार को लेकर संपर्क किया गया था। जिसके बाद पीपीई किट में टीम भेजी गई थी लेकिन बाद में जानकारी दी गई कि महिला की रिपोर्ट नैगेटिव है, ऐसे में महिला का अंतिम संस्कार पारिवारिक सदस्यों द्वारा किया गया। वहीं सीएमओ सिरमौर डॉ. केके पराशन ने बताया कि मामले को लेकर मुझे कोई जानकारी नहीं है। इस मामले में मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ही जानकारी दे सकता है।


Vijay

Related News