DDU के ऑर्थोपैडिक ओ.टी. में पानी न होने से लटके आप्रेशन

Thursday, May 02, 2019 - 11:18 AM (IST)

शिमला (जस्टा): राजधनी के क्षेत्रीय अस्पताल डी.डी.यू. में पानी न होने से मरीजों के आप्रेशन टल गए हैं। ऑर्थोपैडिक आप्रेशन थिएटर में 2 दिन से पानी नहीं है, ऐसे में मरीजों के आप्रेशन को रोकना पड़ रहा है। पानी न मिलने से अब मरीजों को दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर होना पड़ रहा है। 2 दिन से ऑर्थोपैडिक ओ.टी. में पानी नहीं है। हैरानी की बात है कि अस्पताल के ओ.टी. में सबसे ज्यादा पानी की जरूरत होती है।

बिना पानी के यहां पर आप्रेशन होना असंभव है, लेकिन पानी की व्यवस्था कर पाना अब प्रशासन के लिए भी मुसीबत बन गया है। पानी न होने का मुख्य कारण लोअर बाजार के साथ ही पाइपें फटना बताया जा रहा है, ऐसे में 2 दिन से पानी की सप्लाई नहीं हुई है। दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल में सैंकड़ों मरीज अपना उपचार करवाने आते हैं। यहां पर 30 प्रतिशत मरीज तो ऐसे होते हैं, जिनके आप्रेशन होते हं। ओ.टी. में पानी न होने से डाक्टरों को भी आप्रेशन करने में काफी दिक्कतें आ रही हैं।

शिमला के अस्पतालों में हमेशा ही नगर निगम पानी की सप्लाई करने में नाकाम रहा है। आए दिन अस्पतालों में निगम की लापरवाही से मरीजों को दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। निगम को देखना चाहिए कि शहर में रह रहे लोगों के मुताबिक अस्पताल में ज्यादा पानी देना चाहिए। तभी अस्पताल चल सकता है। शहर में रह रहे लोगों को अगर पानी न मिले तो भी आसपड़ोस से गुजारा हो जाता है।

अगर अस्पताल में पानी की कमी हो तो मरीज को कहीं से भी पानी नहीं मिलता है। अस्पताल में पानी उपलब्ध न होना प्रशासन की लापरवाही मरीजों पर भारी पड़ सकती है। अगर एक या 2 दिन में पानी की सप्लाई न हुई तो मरीजों को अस्पताल से छुटी करनी पड़ सकती है। बिना पानी के अस्पताल में मरीजों का रहना मुश्किल हो जाएगा। इसलिए प्रशासन को शीघ्र ही अस्पताल में पानी की सप्लाई करनी होगी तभी मरीज अस्पताल में राहत की सांस ले सकते हैं।
 

kirti