तिब्बत मसले पर अमेरिका के कदमों की दलाईलामा ने की सराहना

punjabkesari.in Wednesday, Jan 13, 2021 - 10:55 PM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो): दलाईलामा ने तिब्बत के मसले को लेकर अमेरिका द्वारा उठाए जा रहे कदमों की सराहना की है। अपने निवास स्थान से उन्होंने वीडियो लिंक के माध्यम से रॉबर्ट डेस्ट्रो ब्यूरो ऑफ  डैमोक्रेसी व मानवाधिकार और श्रम और यूएस विशेष समन्वयक के साथ तिब्बती मुद्दों पर चर्चा की। रॉबर्ट डेस्ट्रो अमरीकी राज्य विभाग के अपने सहयोगियों द्वारा इस चर्चा में शामिल हुए।

दलाईलामा ने कहा कि तिब्बती मुद्दों के लिए अमरीका के विशेष समन्वयक का कार्यालय पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ  चाइना और दलाईलामा या तिब्बती स्वायत्तता पर उनके प्रतिनिधियों के बीच सार्थक बातचीत को बढ़ावा देने के लिए अमरीकी प्रयासों का नेतृत्व कर रहा है। विशेष समन्वयक का कार्यालय तिब्बतियों की अद्वितीय धार्मिक, सांस्कृतिक और भाषाई पहचान की रक्षा करने के लिए और उनके मानवाधिकारों के सम्मान को बरकरार रखने के लिए चीन पर दबाव भी बनाए रखने के लिए अब आगे है।

रॉबर्ट डेस्ट्रो को 14 अक्तूबर को तिब्बती नीति अधिनियम के अनुसार तिब्बती मुद्दों पर संयुक्त राज्य अमरीका का छठा विशेष समन्वयक नियुक्त किया गया था। तिब्बती नीति और 2020 के समर्थन कानून में हाल ही में अमरीकी सरकार ने यह भी तय किया है कि दलाईलामा के पुनर्जन्म के बारे में निर्णय विशेष रूप से वर्तमान दलाईलामा, तिब्बती बौद्ध नेताओं और तिब्बती लोगों के अधिकार के भीतर है। चीनी सरकार के अधिकारियों द्वारा किसी भी हस्तक्षेप को गंभीर प्रतिबंधों के रूप में नहीं माना जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News