ऊना में अब सुबह 5 से रात 8 बजे तक होगी कर्फ्यू में छूट : डीसी

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 09:57 PM (IST)

ऊना (विशाल): अनलॉकिंग शुरू होने के पहले चरण में 1 जून से सुबह 5 से देर शाम 8 बजे तक पूरी छूट मिलेगी जबकि रात 8 से लेकर प्रात: 5 बजे तक ही जिला ऊना में कर्फ्यू रहेगा। कर्फ्यू में छूट के दौरान व्यापारी अपने स्तर पर निर्णय लेकर दुकानें खोलने और बंद करने का समय स्वयं निर्धारित कर सकते हैं लेकिन दुकानें केवल सुबह 5 से लेकर देर शाम 8 बजे तक ही खुल पाएंगी। यह जानकारी डीसी ऊना संदीप कुमार ने प्रैस वार्ता में दी। उन्होंने कहा कि जिला में बनाए गए कंटेनमैंट जोन को छोड़ बाकी सभी जगहों में प्रात: 5 से रात 8 बजे तक कर्फ्यू में ढील रहेगी। कर्फ्यू के दौरान आवाजाही के लिए पहले की तरह ही पास की आवश्यकता होगी।

नहीं खुल सकेंगे धार्मिक स्थान

डीसी ने कहा कि धार्मिक संस्थानों के खुलने पर फिलहाल प्रतिबंध रहेगा। इस बारे में भाषा एवं संस्कृति विभाग से प्रोटोकॉल जारी होने के बाद जिला प्रशासन निर्णय लेगा। होटल व हॉस्पिटैलिटी सैक्टर, स्कूल व अन्य शिक्षण संस्थान, जिम, बार, सिनेमा हाल, स्वीमिंग पूल तथा अन्य सामाजिक आयोजनों पर भी बैन जारी रहेगा।

प्रात: 7 से शाम 7 बजे तक चलेंगी बसें

डीसी ने कहा कि अब अन्य जिलों में जाने के लिए पास की आवश्यकता नहीं होगी, जबकि दूसरे राज्यों में आवाजाही के लिए जिला प्रशासन से अनिवार्य तौर पर पास लेने होंगे। एचआरटीसी की बसें भी हिमाचल प्रदेश में प्रात: 7 से शाम 7 बजे तक 60 प्रतिशत सवारियों के साथ चलेंगी। निजी बस चालकों के साथ वह जल्द ही बैठक कर उनसे भी बसें चलाने का आग्रह करेंगे। जिला के सभी बस अड्डों पर हैल्थ डैस्क बनाए जाएंगे, जहां थर्मल स्कैनिंग के लिए स्टाफ तैनात किया जाएगा। सभी यात्री सरकार की गाइडलाइन्स का पालन करने में सहयोग करें। माल ढुलाई करने वाले वाहनों को कर्फ्यू में छूट रहेगी।

सिर्फ लक्षण वाले ही होंगे संस्थागत क्वारंटाइन

डीसी ने कहा कि अब सिर्फ फ्लू जैसे लक्षण वालों को ही संस्थागत क्वारंटाइन किया जाएगा, अन्य राज्यों से आने वाले बाकी सभी व्यक्तियों को होम क्वारंटाइन में रखा जाएगा। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटाइन का पालन सभी ईमानदारी के साथ करें क्योंकि यह उनके परिवार के साथ-साथ पूरे समाज के हित में है।

1 जून से जन शताब्दी सेवा होगी शुरू

डीसी ने कहा कि 1 जून से जन शताब्दी रेलगाड़ी रूटीन में ऊना आना शुरू होगी। यह ट्रेन रात 10 बजे ऊना पहुंचेगी और अगले दिन प्रात: 5 बजे सवारियों के साथ रवाना होगी। उन्होंने कहा कि आने वाले यात्री अपने निजी वाहनों से अपने गंतव्यों तक जा सकते हैं। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर टैक्सी सेवा भी उपलब्ध रहेगी और पब्लिक ट्रांसपोर्ट की भी उचित व्यवस्था की जाएगी।

यूपी व पश्चिम बंगाल के लिए करवाएं पंजीकरण

डीसी ने कहा कि उत्तर प्रदेश व पश्चिम बंगाल के लिए विशेष श्रमिक एक्सप्रैस जल्द ही चलाई जाएंगी, इसलिए यूपी व पश्चिम बंगाल जाने वाले प्रवासी जल्द से जल्द संबंधित एसडीएम या जिलाधीश कार्यालय में अपना पंजीकरण करवाएं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News